27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुमका में ग्लाइडर क्रैश, इंजीनियर की मौत, सीएम ने ग्लाइडर का किया था अवलोकन

रांची/दुमका : दुमका दौरे के क्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सोमवार को दुमका एयरपोर्ट पहुंचे. वहां खड़े ग्लाइडर का उन्होंने निरीक्षण किया. इस क्रम में पायलट ने उन्हें ग्लाइडर में उड़ान भरने की पेशकश भी की, जिसे मुख्यमंत्री ने विनम्रता के साथ नकार दिया. उनके एयरपोर्ट से निकलने के ठीक डेढ़ घंटे बाद वहीं से […]

रांची/दुमका : दुमका दौरे के क्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सोमवार को दुमका एयरपोर्ट पहुंचे. वहां खड़े ग्लाइडर का उन्होंने निरीक्षण किया. इस क्रम में पायलट ने उन्हें ग्लाइडर में उड़ान भरने की पेशकश भी की, जिसे मुख्यमंत्री ने विनम्रता के साथ नकार दिया. उनके एयरपोर्ट से निकलने के ठीक डेढ़ घंटे बाद वहीं से उड़ान भरा एक ग्लाइडर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में इंजीनियर (एएमइ) धर्मेंद्र कुमार की मौत हो गयी. वहीं पायलट जेपी सिंह गंभीर रूप से घायल हैं. दुमका मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद जेपी सिंह को दुर्गापुर रेफर कर दिया गया है. दुर्घटनाग्रस्त ग्लाइडर बिना मोटर का था. इसका इस्तेमाल प्रशिक्षण आदि के कार्य में किया जाता है. घटना सोमवार शाम करीब पांच बजे की है.

हादसे से पहले रांची लौटने के क्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिन के करीब 3.30 बजे एयरपोर्ट का अवलोकन किया था. उन्होंने ग्लाइडर के बारे में जानकारी भी ली थी.

बिना इंजनवाला ग्लाइडर था, ट्रेनिंग में होता था इस्तेमाल : चीफ पायलट

चीफ पायलट कैप्टन एसपी सिन्हा ने बताया कि जो ग्लाइडर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, वह बिना इंजन का था. उसे ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता था. उन्होंने कहा कि हादसे के डेढ घंटे पहले मुख्यमंत्री ने मोटर ग्लाइडर का निरीक्षण किया था. उनके साथ ही मैं रांची लौट आया था. रांची पहुंचने के कुछ देर बाद पता चला कि दुमका में ग्लाइडर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. घटना की जांच के लिए डीजीसीए की टीम मंगलवार को आयेगी. मैं अभी दुमका जा रहा हूं. वहां जाने के बाद ही पता चलेगा कि दुर्घटना कैसे हुई.

वर्ष 1997 से ग्लाइडर है सरकार के पास

संयुक्त बिहार में ही इंजनरहित यह ग्लाइडर वर्ष 1997 में लिया गया था. इससे प्रशिक्षण दिया जाता था. झारखंड अलग होने के बाद यह ग्लाइडर वीटी जीएलवी झारखंड को मिला. पहले यह रांची में था, फिर इसे दुमका भेज दिया गया. जहां पायलट प्रशिक्षण के लिए इसका इस्तेमाल होता था. झारखंड सरकार के पास दो मोटर ग्लाइडर भी हैं.

पायलट गंभीर : हादसा से डेढ़ घंटे पहले ही एयरपोर्ट का निरीक्षण कर निकले थे मुख्यमंत्री

लैंडिंग के समय तकनीकी खराबी, अगला हिस्सा रनवे के बाहर जमीन से टकराया

दोनों के सिर में आयी गंभीर चोटें पायलट जेपी सिंह दुर्गापुर रेफर

इंजीनियर धर्मेंद्र कुमार की दुमका मेडिकल कॉलेज में इलाज के क्रम में हो गयी मौत

तकनीकी खराबी

तकनीकी खराबी से ग्लाइडर क्रैश हुआ. सिविल एविएशन विभाग की टीम आयेगी और मामले की तकनीकी जांच करेगी.

– राजेश्वरी बी, डीसी, दुमका

डीजीसीए जांच करेगा

ग्लाइडर के क्रैश होने की सूचना मिली है. चीफ पायलट को जांच के लिए भेजा गया है. डीजीसीए मामले की जांच करेगा.-के रवि कुमार

सचिव, परिवहन व नागर विमान विभाग

काफी दूर तक घिसटता रहा ग्लाइडर

जानकारी के मुताबिक, ग्लाइडर ने शाम पांच बजे उड़ान भरी थी, पर लैंडिंग के समय इसमें कुछ तकनीकी खराबी आ गयी. इससे लैंड करने से पहले इसका अगला हिस्सा रनवे से बाहर जमीन पर गिर पड़ा. गति तेज होने के कारण यह काफी दूर तक घिसटता रहा. एयरपोर्ट से बाहर मौजूद कुछ लोगों ने तेज आवाज सुनी. बताया जाता है कि ग्लाइडर विमान के अगले हिस्से के जमीन से टकराने के कारण पायलट और इंजीनियर को सिर में गंभीर चोटें आयीं.

एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी : घटना के बाद एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गयी. दोनों घायलों को किसी तरह ग्लाइडर से निकाला गया. इलाज के लिए दोनों को दुमका मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ले जाया गया. इलाज के क्रम में इंजीनियर धर्मेंद्र कुमार की मौत हो गयी. वहीं गंभीर रूप से घायल पायलट जेपी सिंह को प्राथमिक इलाज के बाद दुर्गापुर रेफर कर दिया गया.

सीएम ने ग्लाइडर का िकया था अवलोकन

सीएम हेमंत सोरेन ने दुमका से रांची प्रस्थान करने से पूर्व करीब साढ़े तीन बजे हवाई अड्डे में मौजूद साइनस-912 मोटर ग्लाइडर का अवलोकन किया था. उन्होंने कैप्टन एसपी सिन्हा से इसके बारे में भी जानकारी ली थी. हालांकि दुर्घटनाग्रस्त ग्लाइडर बिना मोटरवाला (ब्लू रंग) था. इससे प्रशिक्षु पायलट ट्रेनिंग लेते थे. वहीं, आम लोग शुल्क देकर हवाई सफर का मजा लेते थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें