पांचवें और अंतिम चरण का चुनाव कराने के लिए मतदानकर्मी अपने केंद्रों की ओर रवाना

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : पांचवें और अंतिम चरण का मतदान कराने के लिए झारखंड की उपराजधानी दुमका से मतदानकर्मी रवाना हो चुके हैं. ये लोग इवीएम और वीवीपैट मशीन के साथ मतदान केंद्र के लिए रवाना हुए. शुक्रवार (20 दिसंबर) को 6 जिलों की 16 विधानसभा सीटों पर मतदान है. इनमें 7 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं. कुल 5,389 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. इसमें 5,120 ग्रामीण इलाकों में. 1347 मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है. 133 महिला बूथ बनाये गये हैं, जबकि 249 मॉडल बूथ हैं.

इन 16 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार बुधवार को समाप्त हो गया. शुक्रवार को वोट डाले जाने के बाद सभी सीटों पर मतगणना 23 दिसंबर को होगी. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए छह जिलों में फैले इन विधानसभा क्षेत्रों में 40,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं.

बोरियो, बरहेट, लिट्टीपाड़ा, महेशपुर और शिकारीपारा सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और दोपहर तीन बजे समाप्त होगा, जबकि शेष अन्य सीटों पर मतदान सुबह सात बजे से पांच बजे तक होगा. मतदान के अंतिम चरण में राज्य के दो मंत्रियों और पूर्व मुख्यमंत्री एवं झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन की चुनावी किस्मत तय होगी. हेमंत सोरेन दो सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं.

दुमका में भाजपा उम्मीदवार और महिला एवं बाल कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी उन्हें कड़ी टक्कर दे रही हैं, जबकि बरहेट में भाजपा के साइमन माल्टो से उनका मुख्य मुकाबला होने की संभावना है. राज्य के कृषि मंत्री एवं भाजपा नेता रणधीर सिंह, सारठ सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं झामुमो के मौजूदा विधायक स्टीफन मरांडी महेशपुर से चुनाव लड़ रहे हैं.

संथाल परगना क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय जनजातीय कल्याण मंत्री अर्जुन मुंडा, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने चुनाव प्रचार किया.

वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और शत्रुघ्न सिन्हा सहित पार्टी के अन्य नेताओं ने कांग्रेस-झामुमो-राजद उम्मीदवारों के लिए वोट मांगा. राज्य विधानसभा की कुल 81 सीटों में से 65 सीटों पर चार चरणों में वोटिंग हो चुकी है. सभी 81 सीटों के लिए मतगणना एक साथ 23 दिसंबर को होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें