27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्कूलों के विकास के लिए 619.15 लाख रुपये आवंटित, होंगे कई कार्य

10 फीसदी राशि स्वच्छता पर और शेष राशि अन्य कार्यों में खर्च की जानी है

संवाददाता, धनबाद.

सरकारी स्कूलों को वित्तीय वर्ष 2024-25 में विद्यालय विकास अनुदान राशि आवंटित की गयी है. जिले को 619.15 लाख रुपये आवंटित किये गये हैं. इसमें से न्यूनतम 10 प्रतिशत राशि स्कूलों में स्वच्छता पर खर्च किये जाने हैं. इसमें शौचालय की मरम्मत, रख-रखाव, सफाई व पेयजल की व्यवस्था की जानी है.

स्कूलों में होने हैं ये काम :

जिले को मिले अनुदान की 90 प्रतिशत राशि से कई काम किये जाने हैं. इसमें स्कूल भवन की छोटी-छोटी मरम्मत, रंग-रोगन व पेंटिंग, कक्षाओं में उपलब्ध ब्लैक बोर्ड, बेंच-डेस्क, टेबल- कुर्सी के रख-रखाव व मरम्मत का काम, विभिन्न प्रकार के रजिस्टर, चॉक-डस्टर एवं अन्य सामग्रियों का क्रय, विद्यालय में उपलब्ध लैब का रख-रखाव एवं उपभोग्य सामग्रियों का क्रय, स्कूलों में शिक्षक के नाम, फोटो, मोबाइल संख्या का प्रदर्शन करना, वार्षिक परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के नाम एवं फोटो, बेहतर कार्य करने वाले बच्चों का नाम व फोटो प्रदर्शित करना, विद्यालय के बाल संसद का विवरण, विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्यों का नाम व फोटोग्राफ, विद्यालय के हाउस के विवरण का दीवार पर प्रदर्शन समेत अन्य कार्य होने हैं. सभी को 31 मार्च तक राशि का शत प्रतिशत उपयोग करने का निर्देश दिया गया है.

अंकेक्षण कर कार्रवाई होगी :

राज्य परियोजना निदेशक आदित्य रंजन ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि पूर्व के वर्षों में जिन स्कूलों द्वारा विद्यालय विकास अनुदान की राशि से उपयुक्त कार्य नहीं किये गये हैं, उनका विशेष अंकेक्षण कराकर कार्रवाई की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें