29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand News: बीबीएमकेयू में छात्राओं की संख्या में 30 फीसदी का इजाफा

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) का गठन धनबाद व बोकारो की बेटियों के लिए वरदान साबित हुआ है.बीबीएमकेयू में यूजी सत्र 2022-26 में करीब 35,512 विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है.

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) का गठन धनबाद व बोकारो की बेटियों के लिए वरदान साबित हुआ है. यह भी कह सकते हैं कि शिक्षा व्यवस्था करीब आयी तो बेटियां उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उड़ान भर रही हैं. आंकड़े बताते हैं कि धनबाद व बोकारो के कॉलेजों में लड़कों की गिरती संख्या के बीच लड़कियों की संख्या में 30 फीसदी का इजाफा हुआ है.

बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में वर्ष 2022 के दौरान अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में नामांकन के आंकड़े बता रहे हैं कि 2018 में इस क्षेत्र में विवि के गठन के बाद से लड़कियों की संख्या लड़कों से अधिक हो गयी है. इसके पीछे शिक्षा के प्रति बढ़ी जागरूकता को जानकार जहां बड़ा कारण मानते हैं. वहीं सभी वर्गों के गरीब बच्चों को मिलने वाली छात्रवृत्ति को भी लड़कियों की बढ़ती संख्या की दिशा में सकारात्मक पहल माना जा रहा है. साथ इस क्षेत्र में विवि के खुल जाने से बेटियों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा है.

अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में 55 व पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में 62% लड़कियां : बीबीएमकेयू में यूजी सत्र 2022-26 में करीब 35,512 विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है. इनमें लड़कियों की संख्या 20 हजार के करीब है. छात्राओं की यह संख्या 55 प्रतिशत से अधिक है. वहीं पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स सत्र 2022-24 में करीब 2960 विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है.

इसमें लड़कियों की संख्या 1830 के करीब है. पीजी कोर्स में लड़कियों की संख्या 62 प्रतिशत के करीब है. पिछले एकेडमिक सत्र (यूजी 2021-24 और पीजी 2021-23) में तुलना में वर्तमान एकेडमिक वर्ष में लड़कियों ने यूजी और पीजी दोनों कोर्स में अधिक नामांकन लिया है. पिछले एकेडमिक वर्ष में धनबाद व बोकारो के सभी अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजो में कुल 33,500 विद्यार्थियों ने नामांकन लिया था

इसमें लड़कियों की संख्या 18 हजार के करीब थी. यह संख्या करीब 53 प्रतिशत के करीब थी. वहीं पीजी के पिछले एकेडमिक सत्र में करीब 2900 विद्यार्थियों ने नामांकन लिया था. इसमें लड़कियों की संख्या 1680 के करीब थी. लड़कियों की यह संख्या 57 प्रतिशत से अधिक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें