23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड: पीएम नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को देवघर एम्स में 10 हजारवें पीएम जन औषधि केंद्र का करेंगे ऑनलाइन उद्घाटन

फार्मास्यूटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेज ब्यूरो ऑफ इंडिया (पीएमबीआई) के सीइओ रवि दाधिची ने सांसद डॉ निशिकांत दुबे व एम्स के निदेशक को पत्र भेजकर बताया है कि 30 नवंबर को प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के 10 हजारवें पीएम जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया जायेगा.

देवघर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवंबर को दिल्ली से ऑनलाइन देवघर एम्स में पीएम जन औषधि केंद्र का उद्घाटन करेंगे. देवघर एम्स परिसर में अमृत फार्मेसी के बगल में ही पीएम जन औषधि केंद्र तैयार किया गया है. जानकारी के अनुसार स्टोर में सारी दवाइयां आ गयी हैं. गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे के आग्रह पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देवघर एम्स में पीएम जन औषधि केंद्र की स्वीकृति दी है. फार्मास्यूटिकल्स एंड मेडिकल डिवाइसेज ब्यूरो ऑफ इंडिया (पीएमबीआई) के सीइओ रवि दाधिची ने सांसद डॉ निशिकांत दुबे व एम्स के निदेशक को पत्र भेजकर बताया है कि 30 नवंबर को प्रधानमंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के 10 हजारवें पीएम जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया जायेगा. प्रधानमंत्री देवघर एम्स के साथ-साथ महाराष्ट्र के कोल्हापुर में भी संबोधन करेंगे. समारोह में गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे देवघर एम्स में उपस्थित रहेंगे. सीईओ रवि ने देवघर एम्स के निदेशक को पीएमबीआई के नोडल ऑफिसर के साथ को-ऑर्डिनेशन कर उद्घाटन समारोह की सारी तैयारी करने का निर्देश दिया है. गोड्डा के सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने कहा कि उन्होंने देवघर में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने की मांग केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से की थी. स्वास्थ्य मंत्री ने उनकी मांगों को गंभीरता से लिया. 30 नवंबर को पीएम जन औषधि केंद्र का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. देवघर एम्स में पीएम जन औषधि केंद्र खुल जाने से मरीजों को अमृत फार्मेसी में लंबी लाइन लगाकर दवा लेने से राहत मिलेगी तथा औषधि केंद्र में सस्ती दर पर सभी दवाइयां उपलब्ध होंगी.

दवा पर 50 से 90 फीसदी तक मिलेगा डिस्काउंट

देवघर एम्स में खुलने वाले पीएम जन औषधि केंद्र में सरकारी जेनेरिक दवाइयों के साथ-साथ कुल 1600 दवाइयों के रेंज उपलब्ध रहेंगे. इसके अलावा करीब 900 सर्जिकल आइटम भी उपलब्ध रहेंगे. प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के झारखंड नोडल ऑफिसर सुमित पांडे ने बताया कि इस जन औषधि केंद्र में 50 से 90 फीसदी तक मरीजों को डिस्काउंट में दवाइयां मिलेंगी. इसमें सभी सरकारी जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध होंगी. एम्स के डॉक्टर द्वारा लिखी जाने वाली सभी दवाइयां उपलब्ध करायी जायेंगी. पूरे झारखंड में देवघर एम्स का प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र सबसे आधुनिक और सुविधायुक्त होगा. देवघर एम्स में इमरजेंसी सेवा चालू होने के बाद यहां 24 घंटे यह सुविधा मिलेगी. फिलहाल ओपीडी के अनुसार जन औषधि केंद्र खुला रहेगा.

Also Read: उत्तराखंड सुरंग से सुरक्षित निकले झारखंड के सभी 15 मजदूर, परिजनों ने मनायी दिवाली, अब एक झलक पाने की बेताबी

गरीब मरीजों को मिलेगा इसका लाभ

गोड्डा के सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने कहा कि उन्होंने देवघर में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने की मांग केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से की थी. स्वास्थ्य मंत्री ने उनकी मांगों को गंभीरता से लिया. 30 नवंबर को पीएम जन औषधि केंद्र का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. पीएम स्वयं देवघर एम्स में सारी सुविधाएं जल्द उपलब्ध कराने को लेकर फोकस कर रहे हैं. देवघर एम्स में पीएम जन औषधि केंद्र खुल जाने से मरीजों को अमृत फार्मेसी में लंबी लाइन लगाकर दवा लेने से राहत मिलेगी तथा औषधि केंद्र में सस्ती दर पर सभी दवाइयां उपलब्ध होंगी. इसके साथ ही सस्ती दरों पर सर्जिकल आइटम भी मिलेंगे. गरीब मरीजों को इसका लाभ मिलेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें