1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chaibasa
  5. jharkhand crime news villagers attacked on chaibasa police many soldiers including station in charge injured srn

चाईबासा में ग्रामीणों ने पुलिस पर कर दिया हमला, थाना प्रभारी समेत कई जवान घायल, जानें क्या है पूरा मामला

चाईबासा के मुफस्सिल थाना परिसर में ग्रामीणों ने पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया. जिसमें थाना प्रभारी समेत कई जवान घायल हो गये. दरअसल मामला कोल्हान गवर्मेंट इस्टेट के नाम पर पुलिस व शिक्षकों की अवैध बहाली के आरोप में आठ लोगों को हिरासत में लेने पर हंगामा शुरू हुआ.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jharkhand news: चाईबासा में ग्रामीणों ने पुलिस पर किया हमला
Jharkhand news: चाईबासा में ग्रामीणों ने पुलिस पर किया हमला
प्रभात खबर.

चाईबासा : मुफस्सिल थाना परिसर रविवार को चार घंटे तक रणक्षेत्र बना रहा. कोल्हान गवर्मेंट इस्टेट के नाम पर पुलिस व शिक्षकों की अवैध बहाली के आरोप में आठ लोगों को हिरासत में लेने पर हंगामा शुरू हुआ. आठों की रिहाई की मांग को लेकर हथियारों से लैस करीब 350 ग्रामीणों ने थाना पर ईंट-पत्थर, लाठी, तलवार और तीर से हमला कर दिया.

इसके बाद पुलिस ने आंसू गैस छोड़ने के साथ लाठी चार्ज किया. पथराव में थाना प्रभारी पवन चंद्र पाठक सहित दर्जनभर जवान घायल हो गये. इनमें आरक्षी बृज भूषण मिश्रा की कमर में तीर लगी है. उन्हें गंभीर हालत में टीएमएच में भर्ती कराया गया है. घायलों में एएसआई अर्जुन कुमार सिंह, रामविलास महतो, अगनु उरांव, सत्यवान सिंह मुंडा, सर्वदेव राय, विजय कुमार द्विवेदी व छत्रधर सहित अन्य शामिल हैं. घटना में ग्रामीण मानसिंह बारदा भी घायल हुआ है. वह बड़ाचीरु गांव का रहनेवाला है. पुलिस ने इस पूरे प्रकरण में कुल 17 लोगों को गिरफ्तार किया है.

गैर कानूनी बहाली चल रही थी :

पश्चिमी सिंहभूम जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ लोग गैर कानूनी तरीके से युवक- युवतियों को पुलिस और हो भाषा के शिक्षक-शिक्षिकाओं के पद पर नियुक्ति के नाम पर बरगला रहे थे. जानकारी मिलने पर रविवार की सुबह आठ बजे मुफस्सिल थाना की पुलिस लादुबासा गांव पहुंची. वहां से युवक-युवतियों के दस्तावेज और गैर कानूनी कार्य में लगे आठ लोगों को हिरासत में लेकर थाना ले गयी.

इसके विरोध में दोपहर करीब 12:30 बजे 350 ग्रामीण हथियारों से लैस होकर थाने का घेराव करने पहुंचे. ग्रामीणों ने सभी को छोड़ने की मांग की. ग्रामीणों ने साढ़े तीन घंटे तक थाना गेट जाम रखा. आरोप है कि शाम 4:30 बजे ग्रामीणों ने पुलिस पर हमला कर दिया. इसके बाद पुलिस ने जवाबी कार्रवाई शुरू की.

क्यों हुई घटना

कोल्हान गवर्मेंट इस्टेट के नाम पर कुर्सी पंचायत के लादुराबासा में चल रही थी गैर कानूनी बहाली

सूचना मिलने पर पुलिस टीम ने वहां पहुंच कर गैरकानूनी बहाली करते कोबरा जवान समेत आठ लोगों को गिरफ्तार किया

गिरफ्तार आठों लोगों को छोड़ने की मांग पर लाठी-डंडे और तीर-धनुष से लैस लगभग साढ़े तीन सौ ग्रामीणों ने थाने का घेराव किया और पथराव शुरू कर दिया

ग्रामीणों ने ईंट-पत्थर, लाठी, तलवार व तीर से भी हमला शुरू कर दिया, तब पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठी चार्ज किया

पूरे घटनाक्रम में थाना प्रभारी सहित छह जवान घायल हो गये, एक कांस्टेबल को तीर लगी और कई ग्रामीण भी घायल हुए हैं

पुलिस ने अब तक पूरे मामले में 17 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है

चंपाय चंद्र शेखर के नाम से जारी हुआ विज्ञापन

बहाली से संबंधित विज्ञापन कोल्हान गवर्नमेंट इस्टेट के नाम पर चंपाय चंद्र शेखर डांगिल ने जारी किया था. इसकी सूचना मिलने पर एसडीओ सदर, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल के साथ पहुंचे. उक्त कार्यक्रम को विफल करा दिया.

कोल्हान गवर्नमेंट इस्टेट के नाम पर कोल्हान पुलिस बहाली की जा रही थी. लादुराबासा स्कूल में रविवार को प्रशिक्षण सह शैक्षणिक प्रमाण पत्र की जांच हो रही थी. इससे संबंधित विज्ञापन कोल्हान गवर्नमेंट इस्टेट के नाम पर चंपाय चंद्र शेखर डांगिल ने जारी किया था. इसकी सूचना मिलने पर एसडीओ पहुंचे. कार्यक्रम को विफल किया गया. इस मामले में कुछ लोगों को गिरफ्तार कर मुफस्सिल थाना लाया गया. दोपहर 2:30 बजे कुछ लोगों ने मुफस्सिल थाना का घेराव कर पत्थरबाजी की. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया. एसपी से रिपोर्ट मांगी गयी है.

एवी होमकर, आइजी अभियान सह पुलिस प्रवक्ता झारखंड पुलिस मुख्यालय.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें