1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. chaibasa
  5. durga puja 2021 roads leading to durga puja pandals are in bad shape devotees have trouble seeing the mother grj

Durga Puja 2021 : दुर्गा पूजा पंडालों तक जाने वाली सड़कें बदहाल, श्रद्धालुओं को होगी परेशानी

दुर्गा पूजा पंडालों की ओर जाने वाली मुख्य सड़क पर कई गड्ढे बने हुए हैं. इसे दुरुस्त कराने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा अब तक कोई पहल नहीं की गयी है. लगातार वर्षा से खराब सड़कें जर्जर हो गयी हैं. इन सड़कों पर मिट्टी व स्लैग नहीं भरा गया, तो पूजा में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Durga Puja 2021 : पूजा पंडाल तक की बदहाल सड़कें
Durga Puja 2021 : पूजा पंडाल तक की बदहाल सड़कें
प्रभात खबर

Durga Puja 2021, चाईबासा न्यूज (अभिषेक पीयूष) : झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिला मुख्यालय स्थित चाईबासा शहर के दुर्गा पूजा पंडालों तक जाने वाली कई सड़कें बदहाल हैं. खराब सड़कों की वजह से पूजा घूमने वाले श्रद्धालु भीड़-भाड़ के चलते दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं. शनिवार को शहर के दुर्गा पूजा पंडालों का जायजा लिया गया तो कई ऐसी सड़कें मिलीं, जो कि बदहाल हैं. इससे दुर्गा पूजा के दौरान मां का दर्शन करने के लिए पूजा पंडालों तक पहुंचने में लोगों को परेशानी होगी.

दुर्गा पूजा पंडालों की ओर जाने वाली मुख्य सड़क पर कई गड्ढे बने हुए हैं. इसे दुरुस्त कराने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा अब तक कोई पहल नहीं की गयी है. हालांकि चाईबासा शहरी क्षेत्र के अमूमन ज्यादातर पूजा पंडाल मुख्य सड़क के किनारे या फिर चौक-चौराहों पर ही बनते हैं. इस कारण शहरी क्षेत्र में बनने वाले पूजा पंडालों के आसपास की अधिकतर सड़कें बेहतर हैं. वहीं लगातार वर्षा से खराब सड़कें जर्जर हो गयी हैं. उक्त सड़कों पर मिट्टी व स्लैग नहीं भरा गया, तो पूजा में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

करनी मंदिर के समीप बनने वाले पूजा पंडाल से कुछ ही दूरी पर चाईबासा नगर परिषद के अधीन शहरी क्षेत्र से कचरा उठाव करने वाली प्राइवेट एजेंसी के द्वारा कचरा डंप किया जाता है. इतना ही नहीं, स्थानीय खटाल संचालक भी खटालों से प्रतिदिन निकलने वाले गोबर को उक्त स्थान पर लाकर डंप कर जाते हैं. इससे पंडाल के आसपास काफी गंदगी है. जिसे नगर परिषद के पदाधिकारियों द्वारा समय रहते साफ नहीं कराया गया, तो पंडाल घूमने आने वाले लोगों को गंदगी और बदबू का सामना करना पड़ेगा.

चाईबासा शहरी क्षेत्र स्थित मधुबाजार से करनी मंदिर जाने वाली सड़क की स्थिति बदहाल है. दरअसल करनी मंदिर के समीप रोरो नदी के तट पर प्रतिवर्ष श्री-श्री सार्वजनिक गांधी टोला दुर्गा पूजा समिति की ओर से भव्य पूजा पंडाल का निर्माण कराया जाता है. इस साल भी यहां पंडाल बनाया जा रहा है. गांधी टोला पूजा पंडाल ज्यादातर शहरी क्षेत्र के लोग मधु बाजार के रास्ते ही घूमने जाते हैं, लेकिन पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा अंडरग्राउड पाइपलाइन बिछाने का कार्य किये जाने से उक्त सड़क के एक छोर को खोद कर उससे मिट्टी से भरकर छोड़ दिया गया है. जिससे बरसात होते ही सड़क कीचड़ में तब्दील हो जाती है. साथ ही सड़क जर्जर होने की वजह से कई स्थानों पर गड्ढे बन गये हैं.

चाईबासा के तुरी टोला स्थित प्रतिवर्ष बनने वाले पूजा पंडाल की ओर जाने वाली सड़क मिट्टी की है, जो कि बदहाल होने के साथ-साथ काफी संकरी भी है. इससे प्रतिवर्ष पूजा घूमने के दौरान भीड़-भाड़ होने के कारण श्रद्धालुओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. यहां भव्य पंडाल का निर्माण होने के कारण चाईबासा समेत आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से काफी संख्या में श्रद्धालु पूजा घूमने आते हैं. ऐसे में इस वर्ष पूजा घूमने आने वाले लोगों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें