1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. chaibasa
  5. big fish market will be built in chaibasa on the lines of dumka jharkhand cm hemant soren said on national fish farmers day grj

दुमका की तर्ज पर चाईबासा में बनेगा बड़ा मछली बाजार, राष्ट्रीय मत्स्य कृषक दिवस पर बोले सीएम हेमंत सोरेन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राष्ट्रीय मत्स्य कृषक दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित विधायक व अन्य
राष्ट्रीय मत्स्य कृषक दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित विधायक व अन्य
प्रभात खबर

Jharkhand News, चाईबासा न्यूज (अभिषेक पीयूष) : राष्ट्रीय मत्स्य कृषक दिवस के अवसर पर झारखंड कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के सौजन्य से पश्चिमी सिंहभूम जिला मत्स्य कार्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने ऑनलाइन शिरकत की. इस दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अनन्य मित्तल से सीधी बात की. उन्होंने कहा कि जिले के लोग मत्स्य पालन के व्यवसाय से जुड़ रहे हैं. ऐसे में दुमका की तर्ज पर चाईबासा शहरी क्षेत्र में भूमि चिन्हित करते हुए मछली व्यवसाय के लिए मत्स्य पालकों को एक वृहद बाजार उपलब्ध करायें.

उपायुक्त को सीएम हेमंत सोरेन ने केज कल्चर को बढ़ावा देने के लिए भी निर्देश किया. चाईबासा विधायक से संवाद करते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने जिले भर के मत्स्य कृषकों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उनकी आमदनी बढ़ाने के उपायों को तलाशने का भी निर्देश दिया. साथ ही सीएम ने जिलेभर के माइनिंग क्षेत्र में जहां भी पानी का स्रोत मौजूद है, वहां मत्स्य पालन के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा देने का कार्य करने के लिए निर्देशित किया. इसके लिए जरूरत पड़े तो जिले में मौजूद डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) फंड का उपयोग कर सकते हैं.

सीएम ने विधायक दीपक बिरुवा को मत्स्य पालन के कार्य में यथासंभव प्रगति लाने को कहा. साथ ही विधायक के पास मत्स्य पालन को लेकर अगर कोई अन्य सुझाव हो तो, उसे भी साझा करने को कहा. इससे पूर्व सीएम ने जिले के मत्स्य पालकों (सुदर्शन बिरुवा, पालो होंहागा व पूरन चंद्र गोप) से बातचीत करते हुए उनके मत्स्य पालन को लेकर अनुभवों को जाना. इस दौरान चाईबासा में कृषकों को ऋण नहीं दिये जाने के एक मामले पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खासा नाराज दिखे. इस पर कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने तत्काल संज्ञान लेते हुए कहा कि किसानों की अनदेखी करने वाले बैंकों पर कार्यवाई होना तय है. परिसंपत्ति के तौर पर चाईबासा विधायक दीपक बिरुवा एवं उपायुक्त अनन्य मित्तल ने संयुक्त रूप से जिले के चार मत्स्य कृषकों के बीच कुल 26 लाख 70 हजार के चेक का वितरण किया. दो कृषिकों को तीन पहिया वाहन (आइस बॉक्स समेत) एवं दो कृषकों को दो पहिया वाहन (आइस बॉक्स समेत) भेंट किया. इसके अलावा दो कृषकों को मछली पकड़ने का जाल व दो कृषकों को फीड उपलब्ध कराया गया.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें