18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डनीति आयोग की डेल्टा रिपोर्ट जारी, शिक्षा में बोकारो अव्वल, देश में चौथा स्थान

नीति आयोग की डेल्टा रिपोर्ट जारी, शिक्षा में बोकारो अव्वल, देश में चौथा स्थान

नीति आयोग ने मंगलवार को आकांक्षी जिला की रिपोर्ट जारी की. ओवरऑल प्रदर्शन के मामले में रामगढ़ जिला को देश में पहला स्थान मिला है. वहीं बोकारो जिला को चौथा स्थान मिला है.

  • सितंबर माह के लिए नीति आयोग ने जारी की आकांक्षी जिला की रिपोर्ट, ओवरऑल में रामगढ़ देश में पहले स्थान पर

  • ओवरऑल के साथ पांच थीम के आधार पर जारी की गयी रिपोर्ट

सीपी सिंह, बोकारो : नीति आयोग ने मंगलवार को आकांक्षी जिला की रिपोर्ट जारी की. ओवरऑल प्रदर्शन के मामले में रामगढ़ जिला को देश में पहला स्थान मिला है. वहीं बोकारो जिला को चौथा स्थान मिला है. देश में बोकारो जिला साहिबगंज के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर है. यह रिपोर्ट पांच थीम पर जारी की गयी है. शिक्षा के अलावा अन्य सभी क्षेत्रों में बोकारो की स्थिति में खास सुधार नजर नहीं है.

ओवरऑल मामले में गिरा जिले का ग्राफ  

ओवरऑल मामले में बोकारो का ग्राफ सितंबर के नीति आयोग के डेल्टा ग्राफ में गिरा है. बोकारो का ओवरऑल रैंक 48वां है. बड़ी बात यह कि एक माह पहले की रिपोर्ट में बोकारो 22वां व 12 माह पहले की रिपोर्ट में 21वें स्थान पर था. वहीं रामगढ़ जिला की बात करें, तो रामगढ़ वर्तमान रिपोर्ट में नंबर एक बना है. लेकिन एक माह पहले की रिपोर्ट में 91वें स्थान पर व 12 माह पहले की रिपोर्ट में 64वें स्थान पर था. बोकारो व रामगढ़ जिला कम्पोजिट अंक के हिसाब से बराबर है. दोनों जिला का कंपोजिट स्कोर 59.1 है.

फाइनेंशियल इन्क्लूशन व स्किल डेवलपमेंट में राज्य में 12वां स्थान

बोकारो जिला को शैक्षणिक रूप से समृद्ध माना जाता है. इसकी गिनती दक्षता के रूप में भी होती है, लेकिन नीति आयोग की रिपोर्ट में फाइनेंशियल इन्क्लूशन व स्किल डेवलपमेंट मामले में देश में 88वां व प्रदेश में 12वां स्थान मिला है. इस मामले में भी रामगढ़ जिला को देश में पहला स्थान मिला है. कृषि व जल स्रोत के क्षेत्र में काम के मामले में बोकारो का स्थान देश में 32वां व राज्य में सातवां है. इस मामले में पश्चिम सिंहभूम प्रदेश में पहला व देश स्तर पर 14वां है. कंपोजिट स्कोर मामले में बोकारो प्रदेश में 31.4 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. 33.4 अंक के साथ चतरा पहले स्थान पर है.

सेहत और पोषण क्षेत्र में देश में 35वां स्थान

सेहत व पोषण क्षेत्र में भी बोकारो को समृद्ध माना जाता है, लेकिन नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार इस क्षेत्र में बोकारो का स्थान देश स्तर पर 35वां व राज्य स्तर पर पांचवां है. रामगढ़ जिला देश में तीसरे स्थान व प्रदेश स्तर पर पहले स्थान पर है. वहीं कंपोजिट स्कोर की बात करें तो बोकारो जिला प्रदेश में 78.8 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. पहले स्थान पर 82.6 अंक के साथ लातेहार है. बुनियादी संरचना के क्षेत्र में बोकारो जिला की स्थिति सबसे खराब है. प्रदेश के 19 चयनित जिला में बोकारो का स्थान 15वां है. बोकारो का देश स्तर पर रैंक 98 है. प्रदेश में लोहरदगा इस मामले में नंबर एक है. लेकिन, कंपोजिट स्कोर मामले में बोकारो प्रदेश में सिर्फ गुमला 84.5 व रामगढ़ 84.3 से पिछड़कर 84.2 अंक प्राप्त किया है.

डेल्टा रैंकिंग रिलेटिव प्रदर्शन के आधार पर जारी की जाती है. हर माह रैंकिंग में उतार-चढ़ाव रिलेटिव प्रदर्शन के आधार पर होता है. डेल्टा रैंकिंग की समीक्षा होगी. सभी क्षेत्रों में बोकारो के प्रदर्शन में सुधार होगा. जिला ना सिर्फ कंपोजिट स्कोर को बेहतर करेगा, बल्कि रैंकिंग में भी सुधार होगा.

कुलदीप चौधरी, उपायुक्त

Also Read: बोकारो : तीन करोड़ से बने 13 चेकडैम में पानी नहीं, मायूस हैं सैकड़ों किसान

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें