1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. jharkhand news people living a nomadic life refusing to enter the house in gandhi village grj

Jharkhand News : खानाबदोश जीवन जी रहे लोग गांधी ग्राम में गृह प्रवेश करने से क्यों कर रहे इनकार

सरकार इनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने के अलावा समाज की मुख्यधारा से जोड़ने को लेकर प्रयासरत है. इसी दिशा में इन्हें बसाने के लिये सिंयारी गांव के निकट 41 परिवारों के लिये लगभग 54 लाख रूपये की लागत से‌ भवन निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन विडंबना ये है कि यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : गांधी ग्राम में बने आवास
Jharkhand News : गांधी ग्राम में बने आवास
प्रभात खबर

Jharkhand News, बोकारो न्यूज (नागेश्वर) : झारखंड के बोकारो जिले के गोमिया प्रखंड अंतर्गत सिंयारी पंचायत के सिंयारी गांव में 54 लाख रूपये की लागत से गांधी ग्राम (पासी धौडा) के 41 परिवारों के लिये जिला प्रशासन द्वारा पुनर्वास योजना के तहत भवन निर्माण का कार्य‌ कराया जा रहा है. यह निर्माण कार्य अंतिम चरण में है. तैयार भवन में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है. इससे लोगों में नाराजगी है. आवास में गृह प्रवेश करने वाले गांधी ग्राम के लोगों का कहना है कि मूलभूत सुविधाएं बहाल होने पर ही वे आवास में प्रवेश करेंगे. आपको बता दें कि वर्षों से ये लोग खानाबदोश की तरह झोपड़ी बनाकर अपने परिवार के साथ निवास कर रहे हैं.

सरकार इनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने के अलावा समाज की मुख्यधारा से जोड़ने को लेकर प्रयासरत है. इसी दिशा में इन्हें बसाने के लिये सिंयारी गांव के निकट 41 परिवारों के लिये लगभग 54 लाख रूपये की लागत से‌ भवन निर्माण कराया जा रहा है, लेकिन विडंबना ये है कि यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है. पानी, बिजली, सड़क व शौचालय तक का निर्माण ठेकेदार द्वारा नहीं कराया गया है. इससे लाभुकों में नाराजगी है. इनका कहना है कि जब तक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं करायी जायेगी, तब तक वे गृहप्रवेश नहीं करेंगे.

ठेकेदार का कहना है कि आवास के निर्माण के लिए जो प्राक्कलन में था. उसके मुताबिक कार्य किया गया है. रही बात पूर्ण रूप से आवास निर्माण की, तो वो कार्य अंतिम चरण में है. पानी, बिजली, शौचालय व सड़क निर्माण को लेकर उन्हें कोई आदेश नहीं मिला है.

बीडीओ कपिल कुमार ने कहा कि गांधी ग्राम में पानी व पथ निर्माण को लेकर सीसीएल कथारा प्रक्षेत्र के जीएम व ओएनजीसी के वरीय अधिकारियों को पत्र भेजकर सीएसआर योजना के तहत त्वरित कार्य किया जायेगा. शौचालय को लेकर स्वास्थ्य मिशन एवं बिजली को लेकर विद्युत विभाग को पत्र लिखा गया है. यहां आंगनबाड़ी केंद्र खोलने की भी योजना है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें