1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. jharkhand bokaros son piyush priyank digital release oscar feature film crime thriller film scotland

बोकारो के बेटे पीयूष प्रियंक का धमाल, ऑस्कर के लिए चयनित फीचर फिल्म 'स्कॉटलैंड' 7 अगस्त को होगी रिलीज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ऑस्कर के लिए चयनित फीचर फिल्म 'स्कॉटलैंड' 7 अगस्त को होगी रिलीज
ऑस्कर के लिए चयनित फीचर फिल्म 'स्कॉटलैंड' 7 अगस्त को होगी रिलीज
फाइल फोटो

फुसरो (राकेश वर्मा) : 62 इंटरनेशनल फिल्म अवॉर्ड्स हासिल कर चुकी निर्देशक मनीष वात्सल्य की फीचर फिल्म स्कॉटलैंड ( Scotland) अब आगामी 7 अगस्त को रिलीज होने जा रही है. इस क्राइम थ्र‌िलर फिल्म को ऑस्कर की बेस्ट फीचर फिल्म कैटेगरी में शामिल किया गया था. अब ये फिल्म अगले महीने प्रतिष्ठित OTT प्लेटफॉर्म शेमारो मी (ShemarooMe) पर डिजिटली रिलीज की जायेगी.

बोकारो के पटेल नगर, फूसरो निवासी कनाडा फिल्म फेस्टिवल में 2 बेस्ट राइटर अवॉर्ड से सम्मानित लेखक पीयूष प्रियंक कहते हैं, कि समसामयिक कहानियां जिनका सामाजिक महत्व हो, उसका कथन और चित्रण आज के परिवेश में महत्वपूर्ण हो जाता है. इसके बाद ऑस्कर (OSCAR) में दुनियाभर की हॉलीवुड व अन्य जगहों से आयी फिल्मों में इसका शामिल होना किसी लेखक के लिए एक सपने का सच हो जाना जैसा था.

वह कहते हैं कि उन्हें उम्मीद है कि दर्शक उनके काम और रचनात्मकता को ध्यान में रखकर किये गये प्रयास की प्रशंसा करेंगे. पीयूष ने बताया कि ये सब उनकी मां बीना देवी और बड़े भाई राजीव बरनवाल के अनथक भरोसा और आशीर्वाद का परिणाम है. इसकी कहानी ढाका (बांग्लादेश) के विजलांटे हरकुलस से प्रेरित है, जो समाज में समानता स्थापित करता है

इसी तरह 'स्कॉटलैंड' हमारे देश में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से घटने वाली रेप की असल घटनाओं पर आधारित है. इसमें उस हिस्से को उजागर किया गया, जिसमें रेप पीड़ितों को पक्षपाती सिस्टम द्वारा कुचल दिया जाता है. इस सच्चाई को बयान करती इस फिल्म को अभी तक कई फिल्म अवॉर्ड समारोहों में सराहा जा चुका है. इस फिल्म के गाने 'मेरे परवरदिगार' को जी5 पर सुना जा चुका है. इसे आज जमाने के सबसे हिट सिंगर अरिजीत सिंह ने गाया है जबकि इसे राजीव राना ने लिखा है. जिन्होंने फिल्म के लिए विभिन्न अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में 11 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार जीते, वो पूर्व स्कॉटिश सिपाही एडम सैनी कहते हैं, कि मनीष वात्सल्य के प्रतिभावान हाथों से तराशा हुआ मुझमें एक नवागंतुक अभिनेता भी अपने काम का आनंद ले रहा था.

स्कॉटलैंड के एडम सैनी, डांस इंडिया डांस का एक बहुत ही प्रसिद्ध फाइनलिस्ट और लोकप्रिय सोप ओपेरा चेहरा खुशबू पुरोहित, 'ए वेडनेसडे' और 'दिलवाले' के लिए पहचाने जाने वाले चेतन पंडित, प्रसिद्ध टीवी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' और 'लगान' के पहचाने जाने वाले दया शंकर पांडे और आकाश डागर जैसे युवा प्रतिभा इस फिल्म से जुड़ी हुई है. जबकि समर कात्यायन, अमीन गाज़ी, शाहबाज़ खान, संजीव झा, हेमा कनोई और निर्देशक वात्सल्य ने इस फिल्म के लिए काफी मेहनत की थी.

मंसूर आज़मी के कुशल हाथों द्वारा संपादित फिल्म का निर्माण मार्स यूके फिल्म्स और वात्सल्य फिल्म्स के बैनर तले ब्रिटिश निर्माता ज़ैना इब्रोक और मनीष वात्सल्य ने किया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें