1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. jharkhand bokaro steel city township be clean and tidy bsl repair of roads drainage system grj

Jharkhand News: बोकारो स्टील सिटी की टाउनशिप होगी स्वच्छ और सुव्यवस्थित, बीएसएल की क्या है तैयारी

बीएसएल ने टाउनशिप को स्वच्छ और सुव्यवस्थित बनाने की मुहिम शुरू कर दी है. प्रमुख सड़कों की मरम्मत का कार्य 2021 से ही प्रगति पर है. वर्ष 2022 में बोकारो स्टील सिटी की टाउनशिप स्वच्छ और सुव्यवस्थित होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News: बोकारो स्टील सिटी टाउनशिप की जा रही सुव्यवस्थित
Jharkhand News: बोकारो स्टील सिटी टाउनशिप की जा रही सुव्यवस्थित
प्रभात खबर

Jharkhand News: वर्ष 2022 में बोकारो स्टील सिटी की टाउनशिप स्वच्छ और सुव्यवस्थित होगी. बीएसएल ने टाउनशिप को स्वच्छ और सुव्यवस्थित बनाने की मुहिम शुरू कर दी है. प्रमुख सड़कों की मरम्मत का कार्य 2021 से ही प्रगति पर है. आवासों के अनुरक्षण व एक्सटर्नल मेंटेनेंस के कार्यों को प्राथमिकता दी जा रही है. 2022 में विभिन्न सेक्टरों के लगभग 90 किलोमीटर स्ट्रीट रोड और लगभग 60 किलोमीटर अन्य सड़कों की मरम्मत की योजना है.

ड्रेनेज सिस्टम होगा दुरुस्त

2022 में टाउनशिप के ड्रेनेज सिस्टम को दुरुस्त कराया जायेगा. इसके तहत 50 किलोमीटर मौजूदा ड्रेनेज की मरम्मत व 50 किलोमीटर अतिरिक्त नये ड्रेन का निर्माण किया जायेगा. टाउनशिप में एक सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट स्थापित करने की नवीन पहल भी की जा रही है. बेहतर प्रकाश व्यवस्था के लिये विभिन्न स्थानों में 40 नयी हाईमास्ट लाइट लगायी जा रही है. मुख्य सड़कों पर 600 नये आर्टिरियल लाइट लगायी जा रही है.

20 नया ट्रांसफॉर्मर लगेगा

सेक्टरों में स्टेबल विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 800 केवीए क्षमता के 20 नए ट्रांसफॉर्मर लगाने की योजना पर भी कार्य किया जा रहा है. टाउनशिप के साथ-साथ सिटी पार्क व जैविक उद्यान का सौंदर्यीकरण तथा सामुदायिक भवनों के चरणबद्ध अनुरक्षण की शुरुआत कर दी गयी है. सेक्टर-12 सामुदायिक भवन का अनुरक्षण कार्य लगभग पूरा हो गया है. खेलकूद द्वारा स्वास्थ्य मुहिम में और तेजी लायी जायेगी.

बोकारो जेनरल अस्पताल की बढ़ेंगी सुविधाएं

बोकारो जेनरल अस्पताल की सुविधाओं में संवर्धन के क्रम में क्रिटिकल केयर मैनेजमेंट के लिये 30 मॉनिटर और 15 वेंटिलेटर उपलब्ध कराये जा रहे हैं. अस्पताल के ओर्थोपेडिक्स ओटी में इमेज ईंटेंसिफायर, नेत्र रोग विभाग में एबी स्कैन मशीन व रेडियोलोजी विभाग में एक नये अल्ट्रासाउंड मशीन की सुविधा जोड़ी जा रही है. चिकित्सकों और चिकित्सा कर्मियों की कमी को प्राथमिकता के आधार पर दूर किया जा रहा है.

स्वरोजगारोन्मुख शॉर्ट टर्म प्रशिक्षण

2022 में स्थानीय युवाओं को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्वरोजगारोन्मुख शॉर्ट टर्म प्रशिक्षण प्रदान करने के लिये एक स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोलने की योजना है. इसके लिए स्थान का चयन हो गया है. कोविड संकट के दौरान 2021 में बोकारो स्टील प्लांट ने एक लाख से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज उपलब्ध करायी. इसका लाभ नियमित कर्मियों, ठेका कर्मियों, उनके परिवार जनों के अलावा व्यापक जन समुदाय को भी मिला.

रिपोर्ट: सुनील तिवारी

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें