27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड : बोकारो के बेंदी जंगल में लगी आग, ग्रामीणों के सहयोग से पाया काबू

बोकारो स्थित झुमरा पहाड़ के निकट बेंदी जंगल में लगी आग को ग्रामीणों के सहयोग से बुझाया गया. जंगल में आग लगने की खबर वन विभाग के अधिकारियों को भी दी गयी, लेकिन मुखिया, जटलू महतो समेत अन्य ग्रामीणों के सहयोग से इस पर काबू पाया गया. डीएफओ ने ग्रामीणों के इस सहयोग की प्रशंसा की.

ललपनिया (बोकारो), नागेश्वर : बोकारो जिला अंतर्गत झुमरा पहाड़ की निकट बड़की सिधावारा पंचायत के बेंदी जगंल में आग लग गयी. इस आग पर पंचायत प्रतिनिधि और ग्रामीणों के सहयोग से काबू पाया गया. कढमा वन बचाओ अभियान से जुड़े जटलू महतो ने भी आग बुझाने में अहम भूमिका निभायी. ग्रामीणों के इस सहयोग के लिए डीएफओ ने तारीफ की. कहा कि ग्रामीणों के सचेत रहने से जंगलों में लगी आग पर पाया जाता है काबू.

बेंदी जंगल में लगी आग की जानकारी वन विभाग को दी गयी

जानकारी के अनुसार, झुमरा पहाड़ के बेंदी जंगल में आग लगने की सूचना मिलते ही ग्रामीणों ने चतरोचटी वनवीट के प्रभारी वनपाल रजा अहमद को तत्काल इसकी जानकारी दी. वनपाल ने इसकी सूचना प्रभार रेंज अधिकारी को देते हुए आग पर काबू पाने के लिये हर सभंव सहयोग की अपील की. वहीं, इसकी जानकारी सिधावारा पंचायत के मुखिया को भी दी गयी. सूचना मिलते ही कढमा वन बचाओ अभियान से जुड़े जटलू महतो ने फायर एक्सटिंग्विशर लेकर बेंदी जंगल पहुंचे‍. यहां मुखिया रीतलाल महतो समेत अन्य ग्रामीणों की सहयोग से आग बूझाने में जुट गये.

ग्रामीणों के सहयोग से आग पर पाया काबू

बताया गया कि आग इतनी भयानक थी कि अगर समय रहते इस पर काबू नहीं पाया गया होता, तो आग पूरे जंगल को अपनी चपेट में ले लेता. लेकिन, सिधावारा पंचायत के मुखिया, जटलू महतो समेत अन्य ग्रामीणों की तत्परता से आग पर काबू पाया गया.

Also Read: झारखंड : मानव तस्करी मामले में बिहार-यूपी की 2 महिला सहित 5 दोषियों को 14 साल की सजा, 25 हजार का जुर्माना

डीएफओ ने ग्रामीणों की प्रशंसा की

हजारीबाग पूर्वी वन प्रमंडल के डीएफओ सौरभ चंद्रा ने ग्रामीणों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वन हम सबों के जीवन से जुड़ा है. वन में आग लग जाए, तो हम सभी का कर्तव्य बनता है कि जल्द से जल्द आग को बुझाया जा सके. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि गर्मी के दिनों मे जंगली क्षेत्रों में लगी आग को बुझाया जाए, ताकि मानव जीवन के साथ-साथ पशु-पक्षियों का जीवन भी सुरक्षित हो. वहीं, चतरोचटी वनवीट के प्रभार रेंजर सुरेश राम ने भी ग्रामीणों को बधाई दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें