1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. dhanavarsha in the account of 2000 sail officials including bsl before deepawali bokaro market will now be gulzar smj

दीपावली के पहले बीएसएल सहित सेल के 2000 अधिकारियों के खाते में हुई धनवर्षा, बोकारो का बाजार अब होगा गुलजार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : बीएसएल- सेल के 2000 अधिकारियों के लंबित पीआरपी का भुगतान होने से सिटी सेंटर सेक्टर 4 में अब दिखेगी रौनक.
Jharkhand news : बीएसएल- सेल के 2000 अधिकारियों के लंबित पीआरपी का भुगतान होने से सिटी सेंटर सेक्टर 4 में अब दिखेगी रौनक.
प्रभात खबर.

Diwali 2020 latest news : बोकारो (सुनील तिवारी) : दीपावली के पहले बीएसएल सहित सेल के लगभग 2000 अधिकारियों के खाते में धन की वर्षा हुई. बीएसएल सहित सेल अधिकारियों के 2018-19 के पीआरपी (Performance related pay) का भुगतान सोमवार को हुआ. बीएसएल के ई-0 से ई-9 तक के अधिकारियों के बीच 20 हजार से लेकर ढ़ाई लाख रुपये तक बकाया पीआरपी का भुगतान हुआ. बकाया पीआरपी मिलने से अधिकारियों में खुशी का माहौल है. बीएसएल सहित सेल अधिकारी बकाये पीआरपी का इंतजार बेसब्री से कर रहे थे.

बीएसएल कर्मियों के बोनस के बाद अब अधिकारियों के पीआरपी से बोकारो का बाजार गुलजार होगा. धनतेरस एवं दीपावली पर बाजार में लाखों रुपये के कारोबार होने का अनुमान है. बाजार को उम्मीद है कि बीएसएल के अधिकारी के पीआरपी का पैसा बाजार में आयेगा. यहां उल्लेखनीय है कि बीएसएल-सेल में वित्तीय वर्ष 2018-19 का बचा हुआ पीआरपी (परफॉर्मेंस रिलेटेड पे) का भुगतान अभी तक नहीं किया गया था. इसकी डिमांड अधिकारी लंबे अरसे से कर रहे थे.

3 प्रतिशत पीआरपी में से एक प्रतिशत का ही भुगतान किया गया था

बीएसएल-सेल अफसरों का वित्तीय वर्ष 2018-19 के पीआरपी का भुगतान बाकी था. डीपीई की ओर से रेटिंग घोषित नहीं किये जाने की वजह से बीते वित्त वर्ष में प्रबंधन ने अफसरों को कर पूर्व लाभ (पीबीटी) में से दिये जाने वाले 3 प्रतिशत पीआरपी में से एक प्रतिशत का ही भुगतान किया था. बाकी 2 प्रतिशत पीआरपी भुगतान के लिए रेटिंग का इंतजार किया जा रहा था. रेटिंग घोषित किये जाने में हुए विलंब से भुगतान पेंडिंग रह गया था. अब वह भुगतान हो गया.

पीआरपी की पहली किस्त में 35 करोड़ भुगतान ले चुके हैं अधिकारी

वित्तीय वर्ष 2018-19 में कंपनी की रेटिंग की घोषणा डीपीई की ओर से इस वर्ष के मार्च महीने में की गयी. उसके ठीक बाद देश कोरोना महामारी की चपेट में आ गया. इसकी वजह से कंपनी का कामकाज कुछ दिनों के लिए लगभग ठप पड़ गया था. इसका असर पीआरपी के बचे हुए भुगतान पर भी पड़ा. अब स्थिति सामान्य होने के बाद बकाये पीआरपी का भुगतान किया गया. अफसर पीआरपी की पहली किस्त के रूप में लगभग 35 करोड़ भुगतान ले चुके हैं.

पीआरपी का भुगतान कर सेल प्रबंधन ने की सकारात्मक पहल : एके सिंह

बोकारो स्टील ऑफिसर्स एसोसिएशन (Bokaro Steel Officers Association-Bosa) के अध्यक्ष एके सिंह ने कहा कि बीएसएल-सेल अधिकारियों के बीच बकाये पीआरपी का भुगतान कर सेल प्रबंधन (Sail management) ने सकारात्मक पहल की है. अब सेल प्रबंधन को अधिकारियों के वेतन समझौता के लिए भी ठोस पहल करनी चाहिए. सेफी के साथ सेल प्रबंधन की बैठक 13 नवंबर, 2020 को होगी. प्रबंधन इसमें वेतन समझौता को लेकर सकारात्मक पहल करे, ताकि दिसंबर में होने वाली बोर्ड बैठक में इसे पास किया जा सके, जिससे वेतन समझौता तुरंत लागू हो. एरियर 1 जनवरी, 2017 से ही मिलना चाहिए.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें