1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. bokaro
  5. bsl bokaro steel plant will emphasize production with this resolution in the new year new year 2021 cash collection facebook live grj

BSL : नये साल में इस संकल्प के साथ उत्पादन पर जोर देगा बोकारो स्टील प्लांट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कर्मचारी को केक खिलाते बीएसएल निदेशक प्रभारी अमरेंदु प्रकाश
कर्मचारी को केक खिलाते बीएसएल निदेशक प्रभारी अमरेंदु प्रकाश
प्रभात खबर

BSL, Bokaro Steel Plant, production, new year 2021, बोकारो (सुनील तिवारी) : नये साल 2021 (new year 2021) में बोकारो स्टील प्लांट (Bokaro Steel Plant ) 'प्रत्येक माह- एक बेहतर माह' के संकल्प के साथ प्रोडक्शन (production) करेगा. इसके लिये टीम बीएसएल (BSL) प्रतिबद्ध है. अक्तूबर से बेहतर नवंबर रहा. नवंबर से बेहतर दिसंबर रहा. दिसंबर में बीएसएल ने 2200 करोड़ रूपये से अधिक कैश कलेक्शन किया, जो सेल की इकाईयों में सबसे बेहतर रहा. बीएसएल के इतिहास में यह अब तक का सबसे अधिक कैश कलेक्शन (Cash collection) है. ये बातें बीएसएल निदेशक प्रभारी अमरेंदु प्रकाश ने शुक्रवार को कहीं.

नववर्ष के मौके पर बीएसएल निदेशक प्रभारी अमरेंदु प्रकाश ने दूसरी बार शुक्रवार को फेसबुक लाइव पर कर्मियों से बात की. इससे पहले सितंबर 2020 में पदभार ग्रहण करने के बाद कर्मियों को संबोधित किया था. कहा : सितंबर 2020 में सेफ्टी, हेल्थ, क्वालिटी व कॉस्टल की प्राथमिकता तय की थी. खुशी की बात है कि टीम बीएसएल ने क्वालिटी बढ़ाने व कॉस्ट घटाने में सफलता अर्जित की है. परिणामस्वरूप, दिसंबर 2020 सभी क्षेत्रों में बेहतर दिसंबर माह रहा.

श्री प्रकाश ने कहा कि हॉट मेटल का उत्पादन हो या हॉट स्ट्रीप मिल व कोल्ड रोलिंग मिल का प्रोडक्शन. दिसंबर बेस्ट रहा. अब नये संकल्प 'प्रत्येक माह-एक बेहतर माह' के साथ दिसंबर से बेहतर जनवरी 2020 को करना है. जनवरी में लक्ष्य प्राप्त हो गया तो यह बीएसएल के इतिहास में सबसे बेहतर माह होगा. टीम बीएसएल के समर्पण व कर्तव्य निष्ठा की बदौलत चालू वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में बीएसएल ने शानदार वापसी की. हम दृढ़ता से आगे बढ़ रहे हैं.

श्री अमरेंदु ने कहा कि 2021 में प्लांट के अंदर व बाहर जो सर्विसेज होगी, वह ऑनलाइन होगी. इसकी शुरूआत हो चुकी है. साल के पहले छह: माह में सभी सेवाएं ऑनलाइन हो जायेगी. इससे कमिर्यों को घर बैठे व ट्रैक की सुविधा होगी. कहा : 2021 में बोकारो में एक लाख पौधा लगाने का लक्ष्य लिया गया है. इसमें कर्मियों के साथ शहरवासी भी आगे आयें और कम से कम एक पौधा जरूर लगायें. सिटी पार्क सहित अन्य स्थानों पर नि:शुल्क पौधा उपलब्ध होगा.

निदेशक प्रभारी ने कहा कि कोरोना कंट्रोल में है. बोकारो जेनरल अस्पताल ने सेल के एक मात्र कोविड अस्पताल के तौर पर अपनी सेवा प्रदान कर इस महामारी से जंग में उल्लेखनीय योगदान किया है. अस्पताल के चिकित्सकों, चिकित्साकर्मियों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने अपने समर्पण और बलिदान से दूसरों के लिए भी मिसाल कायम की है. कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के प्रति लगातार सजगता बनाये रखना न सिर्फ जरूरी है, बल्कि हमारी नैतिक ज़िम्मेदारी भी है.

श्री प्रकाश ने कहा कि टीम बोकारो ने 2020 में विपरीत परिस्थितियों में भी बेहतर निष्पादन कर अपनी दक्षता और क्षमता का परिचय दिया है. नव वर्ष में हम न सिर्फ बेहतरी के इस सिलसिले को जारी रखें, बल्कि अपने कार्यक्षेत्र व कार्यप्रणाली के हर पहलु में नवीनता लायें. श्रेष्ठता के नये बेंचमार्क स्थापित करें. यह तभी संभव है, जब हम एक निश्चित रणनीति के साथ आगे बढ़ेंगे. हमारी नियति हमारे निर्णय लेने और कार्य सम्पादन के रफ्तार पर ही अंतत: निर्भर करेगी.

निदेशक प्रभारी ने कहा कि बीएसएल समूह के प्रत्येक सदस्य से 2021 में मिशन-रफ्तार/हर समय-समय पर का सूत्र साझा करना चाहता हूं, ताकि प्रत्येक माह-एक बेहतर माह का यह क्रम जारी रहे. टीम बोकारो की इस प्रतिबद्धता के आलोक में हीं 18 जनवरी को एसएमएस-1 के कास्टर की कमीशनिंग/परिचालन का लक्ष्य तय किया गया है. यकीन है कि जनवरी माह में हीं हम उत्पादन के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ नव वर्ष की एक ठोस शुरुआत कर सकते हैं.

अगले तीन सालों में बोकारो इस्पात नगर को इंदौर की तर्ज पर देश का सबसे स्वच्छ शहर बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इसी प्रकार इस्पात नगरी को स्पोर्ट्स हब के तौर पर विकसित करने का भी लक्ष्य रखा गया है. स्थानीय नौजवानों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए बोकारो में नये स्टार्टअप/बीपीओ की संभावनाएं भी तलाश रहे हैं. कहा : टीम बोकारो में क्षमता है. 2021 में बीएसएल सफलता का कीर्तिमान स्थापित करेगा. इससे पहले निदेशक प्रभारी अमरेन्दु प्रकाश ने इस्पातकर्मियों से मिलकर उन्हें शुभकामनाएं दी. विभिन्न विभागों में उनके भ्रमण के दौरान उनके साथ अधिशासी निदेशकगण व अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे. सबसे पहले इस्पात भवन परिसर व बोकारो जेनरल अस्पताल में कर्मियों से भेंट कर उन्हें नव वर्ष की शुभकामनाएं दी. उसके बाद संयंत्र के विभन्न शॉप का दौरा किया. इस दौरान कर्मियों ने भी बड़ी गर्मजोशी से निदेशक प्रभारी का स्वागत किया.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें