26.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बोकारो : धनतेरस के लिए इस्पात नगरी तैयार, 450 करोड़ से अधिक का होगा कारोबार

धनतेरस को लेकर बोकारो का बाजार पूरी तरह तैयार है. इस साल 450 करोड़ रुपये से अधिक की खरीदारी का अनुमान जताया जा रहा है, जो पिछले साल के मुकाबले 30 प्रतिशत अधिक है. सर्राफा बाजार व ऑटोमोबाइल जगत इस साल पीक पर रहेगा.

धनतेरस यानी खरीदारी का बहाना. लोग साल भर इस दिन की प्रतीक्षा शौक को अपडेट व पूरा करने के लिए करते हैं. इस दिन खरीदारी कर लोग धन की देवी लक्ष्मी को आमंत्रित करते हैं. बाजार भी इस बात को बखूबी जानता है. धनतेरस को लेकर बोकारो का बाजार पूरी तरह तैयार है. इस साल 450 करोड़ रुपये से अधिक की खरीदारी का अनुमान जताया जा रहा है, जो पिछले साल के मुकाबले 30 प्रतिशत अधिक है. सर्राफा बाजार व ऑटोमोबाइल जगत इस साल पीक पर रहेगा. जबकि, इलेक्ट्रॉनिक आइटम की भी दमदार बिक्री का अनुमान है. वहीं बर्तन की खरीदारी करने के लिए लोग बाजार की ओर आयेंगे.

100 करोड़ रुपया का होगा वाहन बाजार

धनतेरस को लेकर ऑटोमोबाइल जगत की ओर से खासी तैयारी की गयी है. 350 से अधिक चार पहिया वाहन व 600 से अधिक दो पहिया वाहन की ग्राहकों के दरवाजा तक पहुंचेगी. जबकि, अन्य 100 चार पहिया वाहन प्री-बुकिंग स्टेज में है. वहीं कॉमर्शियल सेगमेंट में 25 हेवी गुड्स व्हिकल व 50 के करीब लाइट गुड्स व्हिकल ग्राहक तक पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है. वहीं 70 थ्री-व्हीलर भी बाजार का रौनक बढ़ायेंगे. वाहनों की डिलेवरी धनतेरस से लेकर छठ पूजा तक होगी.

चांदी का सिक्का से लेकर ज्वेलरी सेट…

धनतेरस में जो कुछ नहीं खरीदता वो चांदी का सिक्का खरीद कर रस्म अदायगी करता है. लोग इस दिन सोना-चांदी खरीदने के मुर्हूत के रूप में देखते हैं. बोकारो के सर्राफा व्यवसायियों की ओर से खरीदारी में तरह-तरह की छूट का फायदा लोग उठाने की कोशिश कर रहे हैं. छठ पूजा के बाद शादी-विवाह का मुर्हूत होने के कारण भी लोग आभूषण की खरीदारी कर रहे हैं. चास-बोकारो ज्वेलरी एसोसिएशन के प्रवक्ता संजय सोनी के मुताबिक बोकारो में धनतेरस के दिन 12-15 किलो सोना व 200 किलो चांदी बिक्री का अनुमान है.

टवी, फ्रीज, एसी, साउंड सिस्टम…

एक अनुमान के मुताबिक इलेक्ट्रिक कारोबार में इस धनतेरस व दीपावली पर जिला भर में करीब 60-70 करोड़ रुपये की खरीदारी की उम्मीद है. धनतेरस को लेकर टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशन, लैपटॉप और मोबाइल की तेजी से एडवांस बुकिंग की गयी है. 32 इंच से लेकर 80 इंच तक की एलइडी टीवी की बुकिंग हुई है. धनतेरस को लेकर प्रतिष्ठान संचालक की ओर से कई तरह की छूट भी दी जा रही है. कैशबैक ऑफर से लेकर उत्पाद की कीमत पर खास छूट मिल रहा है. इएमआइ पर खरीदारी का विकल्प दिया जा रहा है. इस कारण जिनके पास आवश्यकता के अनुसार पैसा नहीं है, वह भी खरीदारी करने से पीछे नहीं हट रहे हैं. टीवी क अलावा विभिन्न साइट का सिंगल व डबल डोर फ्रीज, एसी, साउंड सिस्टम की अच्छी डिमांड है.

मोबाइल बाजार भी करेगा बूम

होम अप्लायंसेज के अलावा इस साल मोबाइल रिप्लेस करने का भी जबरदस्त क्रेज दिख रहा है. चाहे युवा वर्ग हो या कामकाजी लोग हर कोई अपने मोबाइल को अपडेट करने की कोशिश में लगा है. धनतेरस ऐसे लोगों को अच्छा मौका दे रहा है. कारण है विभिन्न मोबाइल प्वाइंट सेंटर में ग्राहकों को अच्छी छूट दी जा रही है. अनुमान के मुताबिक मोबाइल बाजार में 08-10 करोड़ का बाजार होगा.

25-30 करोड़ का होगा बर्तन बाजार

धनतेरस पर बर्तन खरीदना सबसे शुभ माना जाता है. इस बार तांबा कोटेड स्टील के बर्तन भी आये हैं. इस धनतेरस दुकानदारों ने इंडक्शन बेस्ड बर्तनों की पूरी रेंज मंगायी है. लेकिन, इन सबों के बीच पीतल, कांसा, तांबा और स्टील के बर्तनों की मांग अधिक है. इस बार धनतेरस को लेकर खरीदार से लेकर दुकानदार तक उत्साहित हैं. ज्यादा से ज्यादा कस्टमर उनकी दुकान पर आएं इसके लिए उन्होंने बर्तनों की कई रेंज व लेटेस्ट डिजाइन लेकर आये हैं. बर्तन के साथ लोग इंडक्शन, ओवन और मल्टी बर्नर चूल्हे को भी पसंद कर रहे हैं. बर्तन बाजार में इस साल 25-30 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है.

Also Read: बोकारो : 15 साल का हुआ चंद्रपुरा प्रखंड, पंचायतों का नहीं हो पाया सर्वांगीण विकास

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें