29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अमित राय हत्याकांड में सुधीर और कन्हैया समेत चार दोषी, सजा आज

जमशेदपुर : उपेंद्र सिंह के करीबी सोनारी शिवगंगा अपार्टमेंट निवासी अमित राय की हत्या में एडीजे-5 की अदालत ने अखिलेश सिंह के सहयोगी सुधीर दुबे, कन्हैया सिंह, मोहन यादव और संजीव गोराई को दोषी करार दिया है. हत्याकांड में दो आरोपियों अजीत मंडल और संजय सोना काे अदालत ने साक्ष्य के अभाव में बरी कर […]

जमशेदपुर : उपेंद्र सिंह के करीबी सोनारी शिवगंगा अपार्टमेंट निवासी अमित राय की हत्या में एडीजे-5 की अदालत ने अखिलेश सिंह के सहयोगी सुधीर दुबे, कन्हैया सिंह, मोहन यादव और संजीव गोराई को दोषी करार दिया है. हत्याकांड में दो आरोपियों अजीत मंडल और संजय सोना काे अदालत ने साक्ष्य के अभाव में बरी कर दिया है. अदालत 31 जुलाई को दोषियों को सजा सुनायेगी.
अखिलेश गिरोह से जुड़े कन्हैया सिंह बागबेड़ा अौर सुधीर दुबे बिहार के बक्सर, मोहन यादव सोनारी का रहने वाला है. अमित राय हत्याकांड में सोमवार को आरोपियों की पेशी वीडियो काॅफ्रेंसिंग के माध्यम से करायी गयी. हत्याकांड में कुल नौ लोगों की गवाही हुई. घटना छह दिसंबर 2012 की है. अमित राय के पिता नागेंद्र राय के बयान पर अखिलेश सिंह, कन्हैया सिंह, सुधीर दुबे, संजीव गोराई, अजीत मंडल, संजय सोना, मोहन यादव के खिलाफ सोनारी थाना में मामला दर्ज कराया गया था.
हत्याकांड के मास्टरमाइंड अखिलेश सिंह पर अलग से केस चल रहा है.घटनाक्रम के अनुसार अमित राय सोनारी के शिवगंगा अपार्टमेंट में रहता था. छह दिसंबर 2012 की रात उसके पास कॉल आयी. मोबाइल पर बात करते हुए वह अपार्टमेंट से बाहर आ गया. तभी घात लगाये अपराधियों ने ताबड़तोड़ चार गोलियां मारी और अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गये. गोलियों की आवाज सुनकर बाहर निकले पिता ने अमित को टीएमएच पहुंचाया. जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. घटना के बाद मौके से सोनारी पुलिस ने नाइन एमएम की एक स्वचालित लोडेड पिस्तौल बरामद की थी. यह पिस्तौल अमित की थी.
अखिलेश सिंह के लिए पूर्व में करता था काम : अमित राय पहले अखिलेश गिरोह के लिए काम करता था, लेकिन बाद में उसने झामुमो नेता उपेंद्र सिंह से हाथ मिला लिया. इसके बाद से अमित, अखिलेश सिंह के निशाने पर था. 29 नवंबर 2016 काे कोर्ट परिसर के बार भवन में अखिलेश सिंह के इशारे पर उपेंद्र सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी. इस दौरान टीएमएच में अमित राय ने जमकर हंगामा किया था. अमित ने अखिलेश सिंह के खिलाफ नारे भी लगाये थे. साकची में फायरिंग की वारदात में भी अमित राय ने अखिलेश सिंह, सुधीर दुबे और कन्हैया सिंह पर केस दर्ज कराया था.
अखिलेश सिंह को शक था कि उपेंद्र सिंह के साथ मिलकर अमित राय उसके राज पुलिस के सामने खोल रहा था. हत्या के पूर्व अखिलेश सिंह ने अमित को चेतावनी दी थी. अमित पर अपनी गर्लफ्रेंड के घर पर फायरिंग करने, रंगदारी वसूलने सहित कई आपराधिक मामले दर्ज थे. साकची सुवर्णरेखा फ्लैट निवासी पत्नी से विवाद होने के बाद उलीडीह वाटिका ग्रीन सिटी के फ्लैट में रहने वाली अपनी प्रेमिका (लोयोला स्कूल की प्लस टू की छात्रा) पर अमित ने 12 जुलाई 2012 को अमित ने फायरिंग की थी.
इसके बाद पुलिस ने अमित को कोलकाता से 18 जुलाई 2012 को पकड़ा. उस समय अमित के पास से 3.28 लाख रुपये नकद, एक पिस्तौल, एक लैपटॉप तथा पेनड्राइव आदि बरामद किये गये थे. मामले में एडीजे-वन की अदालत ने अमित राय को 14 अगस्त 2014 को 10 वर्ष की सजा सहित 15 हजार रुपये जुर्माना लगाया था.
कन्हैया और सुधीर पर हैं कई मामले दर्ज
अखिलेश सिंह के करीबी सहयोगी माने जाने वाले कन्हैया सिंह और सुधीर दुबे पर अमित राय हत्याकांड के अलावा ऑर्म्स एक्ट, रंगदारी और हत्या के कई केस दर्ज है. अमित राय हत्याकांड के अलावा कोर्ट परिसर में उपेंद्र सिंह की गोली मारकर हत्या करने, अमित राय पर फायरिंग आदि में भी दोनों पर मामले दर्ज हैं. दोनों पर सीसीए भी लगाया जा चुका है. कन्हैया सिंह बागबेड़ा का रहने वाला है. जबकि सुधीर दूबे बक्सर का निवासी है. उपेंद्र सिंह और अमित राय की हत्या के बाद पुलिस ने कन्हैया सिंह को औरंगाबाद से गिरफ्तार किया था. वहीं सुधीर दुबे को बिहार से गिरफ्तार किया गया था.
फैसले के विरोध में हाईकोर्ट जायेंगे विद्या सिंह : अखिलेश सिंह के अधिवक्ता विद्या सिंह ने बताया कि वह फैसले के विरोध में हाईकोर्ट में अर्जी देंगे. विद्या सिंह ने बताया कि मामले में पुलिस ने अर्जुन पोद्दार और भीम पोद्दार को चश्मदीद गवाह बनाया था, लेकिन दोनों की गवाही पुलिस ने नहीं करायी. दोनों की गवाही के लिए उन्होंने एडीजे-पांच की कोर्ट में अर्जी दी थी, जिसे कोर्ट ने रिजेक्ट कर दिया. इसके बाद अधिवक्ता ने हाईकोर्ट में अर्जी दी. हाइकोर्ट ने 15 दिन के भीतर दोनों की गवाही कराने का आदेश दिया. अादेश के बाद दोनों की गवाही करायी गयी. दोनों में से एक आरोपियों को नहीं पहचान सका था. दोनों ने कोर्ट को बताया था कि हत्या करने वाले युवक पतले और लंबे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें