31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Heatwave to continue in Gaya भीषण गर्मी से स्कूल में 10 बच्चे बेहोश

Heatwave to continue in Gaya स्कूल में बेहोश हुए सभी छात्राओं को तत्काल सीएचसी बेलागंज में भर्ती कराया गया. वहां सभी बच्चों का इलाज चल रहा है. चिकित्सकों ने घटना का कारण भीषण गर्मी बताया है.

Heatwave to continue in Gaya भीषण गर्मी का प्रभाव आम जनमानस के साथ छोटे-छोटे बच्चों को लगातार देखने को मिलने लगा है. बेलागंज में दो दिन पूर्व ही मध्य विद्यालय पथरा में गर्मी के कारण दो बच्चे बेहोश होकर गिर गये थे. इसके बाद दूसरी घटना सोमवार की सुबह हुई. प्रखंड मुख्यालय के नागालाल अग्रवाल मध्य विद्यालय में आधा दर्जन से अधिक बच्चे क्लास रूम में पढ़ाई के दौरान मूर्छित होकर गिर पड़े. इस घटना के बाद विद्यालय में अफरातफरी का माहौल कायम हो गया. सभी बच्चे चीखने-चिल्लाने लगे.

विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा अचेतावस्था में सभी छात्राओं को तत्काल सीएचसी बेलागंज में भर्ती कराया गया. वहां सभी बच्चों का इलाज चल रहा है. चिकित्सकों ने घटना का कारण भीषण गर्मी बताया है. इस घटना के संबंध में विद्यालय के प्रधानाध्यापक धनंजय कुमार ने बताया कि सोमवार की सुबह प्रार्थना के उपरांत विद्यालय में पठन-पाठन का कार्य शुरू हुआ था. इसी क्रम में वर्ग छह में एक-एक कर आठ-10 बच्चे क्लास रूम में बेहोश होकर गिर पड़े. विद्यालय में अफरातफरी मच गयी. कुछ बच्चों के चेहरे पर पानी का छिड़काव करने के बाद होश आये. लेकिन, आधा दर्जन छात्राओं को तत्काल सीएचसी बेलागंज में भर्ती कराया गया. वहां चिकित्सकों के द्वारा इलाज किया जा रहा है. चिकित्सकों ने उनका स्वास्थ्य सामान्य बताया है.

इनकी तबीयत बिगड़ी

प्रधानाध्यापक ने बताया कि अधिक अस्वस्थ होने वाली छात्राओं में वर्ग छह की खुशी कुमारी, अलावलपुर, राधिका कुमारी कोरमा बेलागंज, जिया नाज अलावलपुर, अंजलि कुमारी हरिगांव, सुगंधा कुमारी अलावलपुर और प्रिया कुमारी हरिगांव शामिल हैं. स्थानीय सीएचसी में इलाज कराने के बाद सभी को घर भेजा गया है. उन्होंने बताया कि घटना के बाद विद्यालय प्रबंधन की ओर से जिलाधिकारी को लिखित आवेदन भेजकर वर्ग एक से लेकर ह के सभी बच्चों की छुट्टी कर दी गयी. सभी बच्चे डरे थे.

प्रोजेक्ट स्कूल की आधा दर्जन छात्राएं व शिक्षिका बीमार

आमस प्रखंड क्षेत्र के आमस में स्थित प्रोजेक्ट शिव बालक बालिका इंटर स्कूल में दो दिनों के अंदर आधा दर्जन छात्रा और एक शिक्षिका के बीमार होने से विद्यालय में खलबली मच गयी है. स्कूल के प्राचार्य बबलू अंसारी ने बताया कि सोमवार को परीक्षा दे रही 10वीं कक्षा की पहाड़पुर निवासी गुड़िया कुमारी, रामपुर निवासी सुमन कुमारी, रजनी कुमारी, रिया कुमारी व नौंवी कक्षा की सरिता कुमारी और शिक्षिका अंशु कुमारी अचानक भीषण गर्मी से बीमार हो गयी, जबकि शनिवार को भी झरी गांव की सुंजा कुमारी और पूनम कुमारी की तबीयत खराब हो गयी थी.

उन्होंने बताया कि एक के बाद एक छात्रा की तबीयत खराब होने से स्कूल में खलबली मच गयी. सभी छात्राएं और शिक्षिका, बेचैनी, चक्कर और सांस लेने में परेशानी की बात बता रही थीं. उन्होंने बताया कि इस दौरान कुछ छात्रा बेहोश भी हो गयी. सभी को तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र आमस में भर्ती कराया गया और अभिभावकों को भी सूचना दी गयी. अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ महेश प्रसाद ने बताया कि छात्रा गुड़िया कुमारी और शिक्षिका अंशु कुमारी को पानी चढ़ाया गया है, जबकि अन्य छात्राओं को आवश्यक दवा देकर घर भेज दिया गया है. बताया जाता है कि आमस के अन्य स्कूलों में भी छात्र-छात्राएं बीमार पड़ रहे हैं. शिक्षकों का मानना है कि सुबह छह बजे बच्चे खाली पेट स्कूल आते हैं, जो भीषण गर्मी के कारण बीमार पड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें..

Train News: आनंद विहार से मुजफ्फरपुर आ रही ट्रेन में एसी चालू होते ही पढ़िए क्यों मची भगदड़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें