1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. weather forecast scorching heat record broken for the second time in 72 years in delhi in month of april vwt

दिल्ली में 72 साल में दूसरी बार टूटा अप्रैल में भीषण गर्मी का रिकॉर्ड, आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

दिल्ली में 29 अप्रैल 1941 को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस महीने में दर्ज किया गया अब तक का सर्वाधिक तापमान है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड
दिल्ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : भारत की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को अप्रैल महीने के दौरान भीषण गर्मी का रिकॉर्ड पिछले 72 में दूसरी बार टूट गया. हालत यह कि दिल्ली के कई इलाकों में तापमान का पारा 46 डिग्री के करीब पहुंच गया, जबकि मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग(आईएमडी) ने अनुसार, इससे पहले, 2010 में दिल्ली में औसत मासिक अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. उधर, मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

अप्रैल में तीन बार लू का लंबा दौर

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में अप्रैल महीने के दौरान तीन बार लू का लंबा दौर रहा. ऐसा समय-समय पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें नहीं पड़ने के कारण हुआ. आम तौर पर इस मौसम में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से दिल्ली में बारिश होती है. इस बार यह सक्रिय नहीं था. केवल 21 अप्रैल को छोड़कर दिल्ली में अन्य सभी दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया.

28-29 अप्रैल को टूटा 12 साल का रिकॉर्ड

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में 28 अप्रैल और 29 अप्रैल को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में अप्रैल के महीने में पिछले 12 साल के दौरान यह सर्वाधिक अधिकतम तापमान था. राष्ट्रीय राजधानी में 18 अप्रैल 2010 को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. बता दें कि दिल्ली में 29 अप्रैल 1941 को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस महीने में दर्ज किया गया अब तक का सर्वाधिक तापमान है.

दिल्ली के कई इलाकों में पारा 46 डिग्री के करीब

इसके साथ ही, दिल्ली में शुक्रवार को भीषण लू की स्थिति रही और राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंच गया. दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला ने लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. यह 12 साल में अप्रैल महीने में एक दिन का सर्वाधिक तापमान है. महीने का अब तक का ऑल टाइम हाई टेंपरेचर 45.6 डिग्री सेल्सियस है, जो 29 अप्रैल 1941 को दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को दिल्ली के कई हिस्सों में भीषण लू की चेतावनी देते हुए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग मौसम की चेतावनी के लिए चार रंग कोड का उपयोग करता है - ‘ग्रीन' (किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), ‘येलो' (देखें और अद्यतन रहें), ‘ऑरेंज' (तैयार रहें) और ‘रेड' (कार्रवाई करें).

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें