1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. tejas express ran on the tracks after seven months many steps taken to attract passengers ksl

IRCTC Tejas Express: पटरियों पर दोबारा दौड़ने तेजस एक्सप्रेस, यात्रियों को दी जा रही है कई तरह की सुविधाएं, जानिए कैसे होगा फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
तेजस एक्सप्रेस
तेजस एक्सप्रेस
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी को लेकर बीते 19 मार्च से बंद देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का परिचालन शनिवार से शुरू हुआ. नवरात्रि के पहले दिन शनिवार को लखनऊ-नयी दिल्ली (ट्रेन नंबर 82501 अप / 82502 डाउन) और अहमदाबाद से मुंबई (ट्रेन नंबर 82902 अप / 82901 डाउन) पटरियों पर दौड़ी.

लखनऊ से दिल्ली के लिए तेजस एक्सप्रेस शनिवार की सुबह 06:10 बजे रवाना हुई और करीब सात मिनट विलंब से दोपहर 12:32 मिनट पर नयी दिल्ली पहुंची. वहीं, अहमदाबाद से मुंबई के लिए तेजस एक्सप्रेस सुबह 06:40 बजे रवाना हुई और तीन मिनट विलंब से दोपहर 01:13 बजे मुंबई पहुंची.

करीब सात माह बाद पटरियों पर पहली बार लौटी तेजस एक्सप्रेस को लेकर आईआरसीटीसी ने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम किये हैं. आईआरसीटीसी ने स्टेशन के बाहर ही विशेष काउंटर की व्यवस्था की है. वहीं, आईआरसीटीसी के अधिकारी सुबह से ही स्टेशन पर मौजूद रहे.

कोरोना काल में पहली बार रवाना हो रही तेजस एक्सप्रेस में पहले दिन यात्रियों की संख्या हालांकि काफी कम रही. ट्रेन में चढ़ने से पूर्व सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की गयी. सभी यात्रियों के सामान को भी सेनेटाइज किया गया. साथ ही कोच में यात्रियों को सेफ्टी किट भी बांटी गयी. इसमें थ्री लेयर मास्क, हैंड ग्लव्स, फेस शील्ड और सेनेटाइजर थे.

कोरोना से बचाव को लेकर केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, ट्रेन में एयरकंडीशन का तापमान 24 से 25 सेंटीग्रेड पर रखा गया. वहीं, सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए सभी यात्रियों को एक सीट के अंतर पर बैठाया गया. आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेन की कुल सीट का 60 फीसदी ही बुक किया जा रहा है.

यात्रियों को आकर्षित करने के लिए उठाये गये कई कदम

तेजस एक्सप्रेस में सफर करनेवाले यात्रियों का 10 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा कराया जा रहा है. सभी यात्रियों को पैक्ड फूड और आरओ का सीलबंद पानी उपलब्ध कराया जा रहा है. साथ ही नवरात्रि को देखते हुए व्रत करनेवाले यात्रियों को फलाहार भी उपलब्ध कराया जा रहा है. इसके अलावा ट्रेन की लेटलतीफी पर भी यात्रियों को फायदा होगा. अगर तेजस एक्सप्रेस एक घंटे से अधिक विलंब से गंतव्य तक पहुंचती है तो यात्रियों को 100 रुपये और दो घंटे से अधिक विलंब से पहुंचती है तो 250 रुपये मिलेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें