1. home Home
  2. state
  3. delhi ncr
  4. delhi cm arvind kejriwal launched desh ke mentor programme today for students of delhi government schools provided guidance on career choices smb

अरविंद केजरीवाल ने लांच किया 'देश के मेंटर' प्रोग्राम, दिल्ली में सरकारी स्कूली छात्रों को मिलेगा मार्गदर्शन

Desh ke Mentor Programme Launched दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर मार्गदर्शन देने के इरादे से ‘देश के मेंटर’ प्रोग्राम को लांच किया है. दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने इस प्रोग्राम की शुरुआत की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लांच किया 'देश के मेंटर' प्रोग्राम
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लांच किया 'देश के मेंटर' प्रोग्राम
ट्वीटर

Desh ke Mentor Programme Launched दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर मार्गदर्शन देने के इरादे से ‘देश के मेंटर’ प्रोग्राम को लांच किया है. दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने इस प्रोग्राम की शुरुआत की है. इस कार्यक्रम के जरिए दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को ‘मेंटर’ खोजने में मदद मिलेगी, जो उनकी प्रतिभा को उभारने में मदद करेंगे.

‘देश के मेंटर’ प्रोग्राम में देश के कोने कोने से युवा और अपने क्षेत्र में कामयाब हुए लोग सरकारी स्कूल के 9वीं से 12वीं तक की क्लास के बच्चों को मेंटर करेंगे. दिल्ली सरकार ने मेंटर बनने के लिए एक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है. मशहूर अभिनेता सोनू सूद को इस प्रोग्राम का ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया है. ‘देश के मेंटर’ प्रोग्राम लांच के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अद्भुत हो रहा है. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 16 लाख बच्चे पढ़ा करते थे. इस साल आंकड़ा 18 लाख 70 हजार हो गया है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के प्राइवेट स्कूल से दो लाख सत्तर हजार बच्चों ने नाम कटवाकर सरकारी स्कूल में दाखिला लिया है. दिल्ली के शिक्षा क्षेत्र में सकारात्मकता नजर आ रही है. उन्होंने कहा कि आम लोगों ने एक रास्ता दिखाया कि हो तो सकता है, अगर नीयत हो.

सीएम केजरीवाल ने इस प्रोग्राम के बारे में बात करते हुए कहा कि एक बच्चा जब 9वीं कक्षा के बाद टीन एज में एंट्री करता है, तो उसके ऊपर अलग अलग तरह के दबाव होते हैं. हम चाहते हैं कि बच्चों को ऐसा बड़ा भाई, दोस्त, बहन मिले जिसके साथ वो सब शेयर कर सके. इसलिए दिल्ली ही नहीं देश की कोने कोने से लोग एक ऐप के जरिए बच्चों को मेंटर करेंगे.

अरविंद केजरीवाल ने उम्मीद जताते हुए कहा कि ‘देश के मेंटर’ प्रोग्राम से एक मेंटर को अच्छा व्यवहार भी सिखाएगा. देश के युवाओं और बड़े लोगों से अपील है कि मेंटर बनके राष्ट्र निर्माण का काम करें. अगर एक बच्चा भी मेंटर तैयार करते हैं तो वो देश को तैयार कर रहे हैं. देश के मेंटर कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए दिल्ली सरकार ने जो एप बनाया है, उसे 7500040004 पर मिसकॉल देकर डाउनलोड किया जा सकता हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें