1. home Hindi News
  2. state
  3. delhi ncr
  4. air pollution level reached very poor level in delhi ncr quality in delhi measured 344 ksl

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत खराब स्तर पर पहुंचा, दिल्ली में वायु गुणवत्ता 344 मापी गयी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सोमवार तक वायु प्रदूषण स्तर में सुधार की संभावना
सोमवार तक वायु प्रदूषण स्तर में सुधार की संभावना
ANI

नयी दिल्ली : वायु गुणवत्ता सूचकांक (एयर क्वॉलिटी इंडेक्स) के बिगड़ने के कारण दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. दिल्ली सहित आसपास के शहरों की वायु गुणवत्ता शनिवार को बहुत ही खराब स्तर तक पहुंच गयी.

नयी दिल्ली के एक स्थानीय निवासी के मुताबिक, ''वायु प्रदूषण दुनिया भर में मौत का सबसे बड़ा कारण है. भारत में वायु प्रदूषण कम करने की दिशा में केंद्र और राज्य सरकारों को आपसी सामन्जस्य स्थापित कर काम करना चाहिए.''

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर अब तक बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, शनिवार की सुबह दस बजे दिल्ली की वायु गुणवत्ता 344 मापी गयी.

मालूम हो कि 201 से 300 के बीच की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में आती है. जबकि, 301 से 400 के बीच बहुत खराब श्रेणी मानी जाती है. वहीं, 401 से 500 के बीच की श्रेणी का स्तर वायु प्रदूषण के लिए खतरनाक माना जाता है.

वायु गुणवत्ता और मौसम अनुमान अनुसंधान के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता का यही स्तर आगे भी बने रहने का अनुमान है. संभावना जतायी जा रही है कि सोमवार से इसमें कुछ सुधार हो सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें