1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. when do jardalu and gulab khash mango in the markets of bihar know bhagalpuri jardalu aam avh

Bihar News: बिहार के बाजारों में कब आएगा भागलपुरिया जर्दालू और गुलाबखास आम, जानें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जर्दालू आम
जर्दालू आम
Twitter

बिहार में फलों के राजा आम का बाजार में आवक शुरू हो चुका है, लेकिन अब भी लोगों को भागलपुरी जर्दालू और गुलाबखास आम का इंतजार है. बताया जा रहा है कि यह आम मार्केट में एक जून तक आ जाएगा. आम लेकर किसानों की तैयारी जोरों पर है और जल्द ही आम को पेड़ से तोड़कर बाजार में भेजा जाएगा.

जानकारी के मुताबिक भागलपुर में जर्दालू और गुलाबखास आम की खेती होती है. इस आम की डिमांड देश ही नहीं विदेशों में भी खूब है. भागलपुरी जर्दालू मई के अंत तक बाजार में उतर जाएगा. बताया जा रहा है कि इस बार इस आम की कीमत 40-45 रुपये/किलो तक रह सकती है.

जानकारों की मानें तो जर्दालू आम का उत्पादन मुख्य रूप से बिहार के भागलपुर इलाकों में ही किया जाता है. यह आम में मिठास के साथ-साथ स्वपाच्य भी होता है. जर्दाल आम मानव शरीर के लिए भी लाभदायक होता है. बताया जा रहा है कि इस बार भी यहां के किसानों को दूर देश से अब तक कई ऑर्डर आ चुके हैं.

जर्दालू आम की खासियत
जर्दालू आम की खासियत
Twitter

लॉकडाउन की वजह से देरी- बताया जा रहा है कि पिछले साल की तुलना में इस साल आम के बाजार में आने में देरी की मुख्य वजह लॉकडाउन (Lockdown) है. बिहार में कोरोना महामारी की वजह से 25 मई तक लॉकडाउन लागू है. पिछले साल मई के तीसरे हफ्ते तक आम बाजार में आ चुका था.

होम डिलीवरी पर संशय- बता दें कि भागलपुरी जर्दालू आम की बिक्री के लिए पिछले साल बिहार सरकार ने होम डिलीवरी की सुविधा शुरू की थी, लेकिन इस बार अब तक इसपर संशय बरकरार है. सरकार की ओर से साल 2020 में होम डिलीवरी के एक वेबसाइट भी लॉन्च किया गया था.

Posted By: Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें