40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Union Budget 2023: केंद्रीय बजट से बिहार के उद्योग और व्यापार जगत में निराशा, BIA ने कहा-राज्य रह गया खाली हाथ

Union Budget 2023 को लेकर बिहार के उद्योग में काफी उत्साह था. मगर निर्मला सीतारमण के बजट पेश करने के बाद से काफी निराशा है. बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (BIA) के अध्यक्ष अरुण अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार का ये बजट आने वाले सालों में देश की तरक्की कर सकता है.

Union Budget 2023 को लेकर बिहार के उद्योग में काफी उत्साह था. मगर निर्मला सीतारमण के बजट पेश करने के बाद से काफी निराशा है. बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (BIA) के अध्यक्ष अरुण अग्रवाल ने कहा कि केंद्र सरकार का ये बजट आने वाले सालों में देश की तरक्की कर सकता है. मगर बिहार के उद्योग और व्यापार जगत को निराश करना वाला है. इसमें बिहार के लिए कुछ भी खास नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि हमारी प्राइमरी मांग थी कि बिहार को स्पेशल स्टेट का दर्जा मिले. मगर इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. इसके साथ ही, राज्य के उद्योग में बैक बोन का काम कर रही MSME उद्योग और लघु उद्योग के लिए भी कुछ भी खास नहीं है.

Also Read: Video Agriculture Budget 2023: बिहार में मोटा अनाज उगाने वाले किसान की बल्ले-बल्ले, जानें कृषि को क्या मिला

पॉलिसी में सुधार की थी जरूरत

BIA के प्रेसिडेंट अरुण अग्रवाल ने कहा कि बिहार सरकार के द्वारा उद्योग खड़ा करने के लिए इंडस्ट्रीयल एरिया में जमीन उपलब्ध करा रही है. मगर केंद्र सरकार को भी पॉलिसी में कुछ सुधार करने की जरूरत थी. साथ ही, आय पर लगने वाले सेस को 30 प्रतिशत से घटाकर कर आधा किया जाए. बिहार की प्रति व्यक्ति आय 48 हजार रुपये है. जबकि देश में औसत प्रति व्यक्ति आय 1.5 लाख है. ऐसे में आर्थिक स्थिति को समझा जा सकता है. मगर सरकार ने इसका भी ध्यान बिल्कुल नहीं रखा. अरुण अग्रवाल ने कहा कि हमारी मांग थी कि बिहार के उद्योगपतियों को 50 हजार करोड़ ऋण का प्रावधान होना चाहिए. इसके साथ ही, राज्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण एमएसएमई क्षेत्र के उद्योग पर लगने वाले सेस आयकर को घटाकर आधा की जाए.

Also Read: Union Budget 2023: कोरोना के बाद औंधे मुंह गिरे बिहार के विकास दर को बड़ी उम्मीद, वित्त मंत्री खोलेंगी पिटारा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें