28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : सुपौल-सहरसा रेलखंड पर और एक जोड़ी नयी पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू

सुपौल : बिहार में सुपौल-सहरसा रेलखंड पर में शनिवार से एक और नयी पैसेंजर ट्रेन का परिचालन प्रारंभ हो गया. इस मौके पर स्थानीय रेलवे प्लेटफॉर्म पर रेल विभाग द्वारा समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक से सजी धजी ट्रेन संख्या 55503 को ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, […]

सुपौल : बिहार में सुपौल-सहरसा रेलखंड पर में शनिवार से एक और नयी पैसेंजर ट्रेन का परिचालन प्रारंभ हो गया. इस मौके पर स्थानीय रेलवे प्लेटफॉर्म पर रेल विभाग द्वारा समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक से सजी धजी ट्रेन संख्या 55503 को ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, क्षेत्रीय सांसद दिलेश्वर कामैत, डीआरएम अशोक माहेश्वरी, डीएम महेंद्र कुमार एवं प्रभारी एसपी सुधीर पोरिका ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया. इस मौके पर बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे.

मालूम हो कि इस रेलखंड में अमान परिवर्तन के बाद 01 दिसंबर 2019 को सवारी गाड़ी का परिचालन प्रारंभ किया गया था. तब से इस खंड में मात्र एक जोड़ी पैसेंजर ट्रेन चलती थी. जिसके कारण यात्रियों को कष्ट का सामना करना पड़ रहा था. सुबह सहरसा के लिए कोई ट्रेन भी उपलब्ध नहीं थी. अब दो जोड़ी ट्रेनों के संचालन से यात्रि सुविधा में बढ़ोतरी हुई है. इससे उनमें हर्ष व्याप्त है.

सुपौल-सरायगढ़ के बीच फरवरी से शुरू होगी ट्रेन सेवा : मंत्री
समारोह को संबोधित करते ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने कहा कि दुर्भाग्य है कि अंग्रेजों की दी हुई रेल लाइन आजाद भारत में इलाके के लोगों को नसीब नहीं हुआ. लेकिन, 86 वर्षों के बाद इलाके के लोगों को रेल सेवा मिलना प्रारंभ हो जायेगा. कहा कि फरवरी माह के अंत तक सुपौल से सरायगढ़ के बीच ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जायेगा. मार्च 2020 तक सरायगढ़-निर्मली रेलखंड पर आसनपुर कुपहा तक ट्रेन का परिचालन किया जायेगा. बिजेंद्र यादव ने कहा कि अंग्रेज शासन काल में प्रतापगंज से भीमनगर तक ट्रेन का परिचालन हो रहा था. जिसका अवशेष आज भी दिख रहा है. जिस रेलखंड की स्वीकृति के लिए वे लागातार प्रयासरत हैं.

सुपौल से शीघ्र चलेगी लंबी दूरी की ट्रेन : सांसद

समारोह को संबोधित करते सांसद दिलेश्वर कामैत ने कहा कि सुपौल से पटना, दिल्ली एवं कोलकता के बीच शीघ्र ही ट्रेन सेवा उपलब्ध करायी जायेगी. इसके लिए रेलवे बोर्ड के वरीय अधिकारियों से वार्ता हुई. उन्होंने सहरसा तक आने वाली पटना, दिल्ली एवं कोलकता की ट्रेन को सुपौल तक विस्तार किये जाने का आश्वासन दिया है. सुपौल-अररिया-गलगलिया नयी रेल लाइन के लिए सुपौल से पिपरा तक जमीन अधिग्रहण के बाद निविदा की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. अब पिपरा से त्रिवेणीगंज तक जमीन अधिग्रहण का कार्य किया जा रहा है. कहा कि गलगलिया की ओर से भी करीब 72 किलोमीटर तक जमीन अधिग्रहण का कार्य पूर्ण कर लिया है.

सरायगढ़-निर्मली के बीच शीघ्र प्रारंभ होगी ट्रेन सेवा : डीआरएम
डीआरएमए अशोक माहेश्वरी ने कहा कि सहरसा-सुपौल के बीच अतिरिक्त सवारी गाड़ी का परिचालन हो रहा है. इससे साफ जाहिर है कि जिले का विकास किस गति से बढ़ रहा है. कहा कि इस रेलखंड पर लंबी दूरी की भी गाड़ी बहुत जल्द परिचालित की जायेगी. कहा कि सरायगढ़ से निर्मली के बीच कोसी पुल तैयार हो जाने से एवं सरायगढ-निर्मली एवं निर्मली-झंझारपुर के बीच अमान परिवर्तन कार्य पूर्ण कर लिया गया है. दोनों रेलखंड पर शीघ्र ही ट्रेनों का परिचालन किया जायेगा. इससे कोसी व कमलांचल (दरभंगा-मधुबनी) की दूरी काफी कम हो जायेगी. वहीं इलाके के सामाजिक एवं आर्थिक विकास का मार्ग प्रशस्त होगा.

11 बजे दिन में सुपौल से सहरसा चलेगी ट्रेन
सुपौल से सहरसा के बीच नयी सवारी गाड़ी के समय का भी निर्धारण कर दिया गया है. नयी सवाड़ी गाड़ी सुबह 08 बजे सहरसा से खुल कर 09:15 बजे सुपौल पहुंचेगी. पुन: सुपौल से 11 बजे पूर्वाह्न में खुलेगी जो 12:15 बजे अपराह्न सहरसा पहुंचेगी. वहीं, सवारी गाड़ी 13 बजे सहरसा से चलकर 14:15 बजे सुपौल आयेगी. फिर शाम 05:30 बजे सुपौल से खुल कर 07 बजे शाम में सहरसा पहुंचेगी. सुपौल-सहरसा के बीच अब दो जोड़ी सवाड़ी गाड़ी का परिचालन प्रारंभ हो जाने से जिले वासियों में खुशी का माहौल व्याप्त है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें