27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सड़क पर ही बना लीं रैंप व सीढ़ियां पांच से 10 फुट तक किया अतिक्रमण

शहर के रिहायशी मुहल्ले व बाजारों में अतिक्रमण बनी मुसीबत. कई जगहों पर नालों पर भी हुआ स्थायी अतिक्रमण

छपरा. शहर के कई रिहायशी मुहल्ला तथा बाजारों में लोगों ने अपने घर से आगे अपनी सुविधा के अनुसार रैंप व सीढ़ियां बनवा ली हैं. कई जगहों पर तो ऊंचे मकान के गेट को सड़क से लेवल करने के चक्कर में बेतरतीब ढंग से स्लोपिंग बना दिया गया है. जिस कारण सड़क अब समतल नहीं रह गयी हैं. ऐसे में आये दिन दुर्घटनाएं हो रही है. खासकर छोटे वाहन असंतुलित होकर दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं. शहर के सलेमपुर, साधनापुरी, दहियावां, मुबारक लेन, नयी बाजार, मोहन नगर, कटरा, दौलतगंज, रूपगंज, सरकारी बाजार, तेलपा, साढ़ा रोड, भगवान बाजार थाना रोड, काशी बाजार आदि इलाकों में सैकड़ो ऐसे घर हैं. जिनके रैंप सड़क तक निकले हुए हैं. कई जगहों पर तो सड़क से चार से पांच फुट ऊंचा तिरछा रैंप बना दिया गया है. जिससे सड़क के दोनों ओर करीब पांच से 10 फुट का अतिक्रमण हो गया है. ऐसे में इस रूट में वाहनों के परिचालन में भी दिक्कत आ रही है. कई बार तो जाम की समस्या भी खड़ी हो जाती है.

नालों की उड़ाही में भी आ रही दिक्कत

कई जगहों पर तो नाले के ऊपर से ही घर में जाने के लिए सीढ़ी वह रैंप बना दिया गया है. वहीं उसपर स्टोन फिटिंग भी कर ली गयी है. ऐसे में नालों के स्लैब ढंक जाने से अब नगर निगम के सफाई कर्मियों को नालों की उड़ाही कर कचरा निकालने में भी परेशानी हो रही है. शहर के दौलतगंज रोड, दहियावां, सलेमपुर रोड में तो नालों पर स्थायी रूप से अतिक्रमण हो जाने से महीनों से यहां उड़ाही का कार्य नहीं हुआ है. ऐसे में बरसात में अक्सर जलजमाव की समस्या बनी रहती है. सलेमपुर के पुस्तक मार्केट में तो 20 से अधिक ऐसे दुकानदार हैं. जिन्होंने पूरे नाले पर ही सीढ़ी बनवा लिया है.

नगर निगम तोड़ेगा नालों पर बनी सीढ़ियां

नगर आयुक्त सुमीत कुमार ने बताया कि पूर्व में भी इसके लिए एक अभियान चलाया गया था. वहीं शहर के कई इलाकों में जिन लोगों द्वारा नालों पर ही स्थायी अतिक्रमण कर लिया गया था. वहां से अतिक्रमण हटाते हुए ऐसे लोगों को चेतावनी दी गयी थी कि दोबारा अतिक्रमण न करें. नगर निगम फिर से इसके लिए अभियान चलायेगा. खासकर वैसे लोग जिन्होंने घर के आगे सड़क तक रैंप बनवा लिया है. उनके रैंप को तोड़ा जायेगा. वहीं जिन लोगों ने स्थायी निर्माण करा लिया है. वहां से अतिक्रमण हटाने के बाद ऐसे लोगों पर कार्रवाई के साथ जुर्माना भी वसूला जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें