1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. pm modi cabinet expansion 2021 latest update jdu demand proportionate share in cabinet vistar minister list bjp and nitish kumar party avh

Modi Cabinet Vistar में फंसा पेंच? नीतीश कुमार की पार्टी JDU ने मांगी अनुपातिक भागीदारी, पढ़ें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Modi Cabinet Expansion
Modi Cabinet Expansion
File Photo

Bihar News: नरेंद्र मोदी कैबिनेट विस्तार को लेकर राजधानी दिल्ली से लेकर पटना तक सियासी सुगबुगाहट तेज हो गई है. मंत्रिमंडल में नाम और सीट को लेकर माथापच्ची भी शुरू है. इसी बीच खबर है कि नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने कैबिनेट विस्तार में अनुपातिक भागीदारी की मांग की है. जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने यह मांग की है.

राजनीतिक गलियारों में चल रही चर्चा की मानें तो जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने सीटों की संख्या में अनुपातिक हिस्सेदारी देने की बात भाजपा के आलाकमान से कही है. बता दें कि 2019 में जदयू अनुपातिक हिस्सेदारी नहीं मिलने की वजह से कैबिनेट विस्तार में शामिल नहीं हुई थी.

जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कहा, 'केंद्रीय मंत्री मंत्रिमंडल के विस्तार की चर्चा हमने सुनी है. जब भी उसका विस्तार हो जदयू को भी मंत्रिमंडल में हिस्सेदारी मिलनी चाहिए.' उन्होंने आगे कहा कि गठबंधन में एक दूसरे को मान सम्मान मिलना ही चाहिए. बता दें कि बिहार में मंत्रिपरिषद विस्तार में जेडीयू और बीजेपी के बीच अनुपातिक भागीदारी के तहत सीटों का बंटवारा हुआ था.

चार या पांच सांसद पर एक मंत्री पद- बताया जा रहा है कि अगर केंद्र में बीजेपी नीतीश कुमार की पार्टी को अनुपातिक हिस्सेदारी देती है तो जेडीयू मंत्रिमंडल विस्तार में शामिल हो जाएगी. अगर सीटों की संख्या की बात की जाए तो, एनडीए में 303 सीट बीजेपी और 17 सीट जेडीयू के पास है. जेडीयू सूत्रों का कहना है कि 4-4 सांसद पर एक मंत्री पद मिले.

Posted By: Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें