1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. visvesvaraya bhavan patna fire news as green signal to go up to the fourth floor skt

पटना के विश्वेश्वरैया भवन में चौथी मंजिल तक जाने को हरी झंडी, ग्रामीण कार्य विभाग यहां होगा शिफ्ट...

पटना में भीषण आग की चपेट में आए विश्वेश्वरैया भवन की चौथी मंजिल तक के कार्यालय सोमवार से खुल सकेंगे. आईआईटी पटना के तीन सदस्यीय विशेषज्ञों की टीम ने पूरी जांच के बाद हरी झंडी दी है. वहीं सबसे अधिक नुकसान वाले ग्रामीण कार्य विभाग का काम दूसरी जगह से होगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना के विश्वेश्वरैया भवन में चौथी मंजिल तक जाने को हरी झंडी
पटना के विश्वेश्वरैया भवन में चौथी मंजिल तक जाने को हरी झंडी
prabhat khabar

आग से क्षतिग्रस्त हुए विश्वेश्वरैया भवन की चौथी मंजिल तक के कार्यालय सोमवार से खुल सकेंगे. फिलहाल, पांचवीं और छठी मंजिल के कार्यालयों को बंद रखा जायेगा. इन कार्यालयों को किसी दूसरे भवन में शिफ्ट करने तैयारी की जा रही है.

आइआइटी के विशेषज्ञों ने दी हरी झंडी

यह निर्णय आइआइटी, पटना के तीन सदस्यीय विशेषज्ञों की टीम द्वारा सौंपी गयी जांच रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है. इसी टीम की अध्यक्षता आइआइटी, पटना के सिविल एवं पर्यावरण अभियांत्रिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ वैभव सिंघल ने की. विश्वेसरैया भवन में 11 मई को भीषण आग लगी थी.

चौथी मंजिल तक भवन को सुरक्षित पाया

शुक्रवार को आइआइटी पटना के विशेषज्ञों की टीम ने विश्वेश्वरैया भवन की हर मंजिल पर जाकर सुरक्षा के प्रत्येक कोण से जांच की. विशेषज्ञों की टीम ने चौथी मंजिल तक भवन को सुरक्षित पाया. वहीं, पांचवीं और छठी मंजिल की सफाई करवाने के बाद एक बार फिर से जांच की जरूरत बतायी. टीम ने अपनी लिखित रिपोर्ट भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि को दे दी.

मुख्य सचिवालय के विस्तारित भवन में जायेगा ग्रामीण कार्य विभाग

आग लगने से सबसे अधिक नुकसान ग्रामीण कार्य विभाग को हुआ है. इस विभाग का अधिकतर कार्य पांचवीं मंजिल से ही संचालित होता था. विभाग को मुख्य सचिवालय के विस्तारित भवन में पर्यटन निगम के कार्यालय के पास जगह मिलने की संभावना है. उम्मीद है कि सोमवार से ग्रामीण कार्य विभाग के कर्मी नये स्थल से बैठकर काम कर सकेंगे. फिलहाल ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव और चीफ इंजीनियर सहित अन्य आला अधिकारी पुल निर्माण निगम के कार्यालय में बैठकर काम कर रहे हैं.

पांचवी व छठी मंजिल की सफाई के बाद फिर होगी जांच

भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि ने कहा कि आइआइटी पटना के विशेषज्ञों की रिपोर्ट के बाद चौथी मंजिल तक सामान्य कर्मियों के प्रवेश की इजाजत दे दी गयी है. शनिवार और रविवार काे चौथी मंजिल तक बिजली के वायरिंग की जांच की जायेगी. साेमवार से यहां सामान्य कामकाज हो सकेगा. पांचवीं और छठी मंजिल पर सिर्फ सफाईकर्मी जा सकेंगे. कर्मियों के लिए वहां प्रवेश की इजाजत नहीं है. सफाई के बाद आइआइटी पटना के विशेषज्ञों फिर से जांच करेंगे. उनकी रिपोर्ट के आधार पर निर्णय लिया जायेगा.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें