1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. two crore transactions in bihar jan dhan account news notice sent to jan dhan yojna account holder lady in bihar skt

बिहार में महिला के जनधन खाते में दो करोड़ का हुआ ट्रांजेक्शन, भेजा गया नोटिस, जानें पूरा मामला

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

एसबीआइ की सिलाव शाखा की खाताधारक महिला के जनधन खाते में दो करोड़ रुपये जमा करने के बाद निकाल भी लिये गये, लेकिन महिला को पता ही नहीं चला. जब एसबीआइ जशपुर नगर (छत्तीसगढ़) शाखा से उसे तीन लाख 92 हजार 121 रुपये का टीडीएस जमा करने का नोटिस मिला तो महिला के होश उड़ गये. अब महिला इस समाधान के लिए बैंक का चक्कर लगा रही है. सिलाव थाना क्षेत्र के जनारो गांव निवासी शशिकांत प्रसाद की पत्नी अनिता देवी ने 2018 में एसबीआइ की सिलाव शाखा में अपना जनधन खाता खुलवाया था. इस खाते में वह पैसे की जमा-निकासी भी करती थी.

अनिता देवी ने बताया कि वत्तिीय वर्ष 2020-21 में उसके जनधन खाता नंबर-33528860032 में दो करोड़ रुपये जमा और निकासी किये गये. जब वह अपना पासबुक अपडेट कराने बैंक आयी तो इसके बारे में पता चला. जब उसने शाखा के प्रबंधक को बताया तो उन्होंने कहा कि एक आवेदन थाना में दे दीजिये. इस संबंध में जानकारी नहीं होने और गरीब होने से महिला थाने में आवेदन देने नहीं जा सकी. उसने बताया कि 16 फरवरी 2021 को उसे एसबीआइ जशपुर नगर, छत्तीसगढ़ का एक नोटिस मिला है, जिसमें वत्तिीय वर्ष 2020-21 में दो करोड़ रुपये से ज्यादा नकद राशि के ट्रांजेक्शन पर तीन लाख 92 हजार 121 रुपये 45 पैसे टीडीएस जमा करने को कहा गया है.

नोटिस में कहा गया है कि आरबीआइ एवं आयकर अधिनियम के दिशा-नर्दिेशों का यह उल्लंघन है. उक्त राशि को अविलंब जमा नहीं करने पर आरबीआइ एक्ट एवं आयकर अधिनियम के तहत कार्रवाई की जायेगी. नोटिस मिलने के बाद अनिता व उसके परिवार वालों ने रोते-बिलखते एसबीआइ की सिलाव शाखा में पहुंचकर न्याय दिलाने की गुहार लगायी.

एसबीआइ सिलाव शाखा के प्रबंधक विजय कुमार ने बताया कि यह मामला छत्तीसगढ़ के जशपुर नगर मेन ब्रांच का है. वहीं से राशि जमा हुई और वहीं से सारी राशि निकाल ली गयी है. इसमें उनका कोई रोल नहीं है. जिस समय यह मामला सामने आया था, उसी समय महिला से स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने को कहा गया था, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया. उन्होंने पीड़ित महिला को छत्तीसगढ़ जाकर इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने व अपनी शिकायत दर्ज कराने को कहा. इस घटना के बाद अनिता देवी व उनके परिवार के लोग काफी परेशान हैं.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें