1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. twenty crores spent pure water did not reach even 10 wards of danapur construction agency escaped asj

बीस करोड़ हो गये खर्च, दानापुर के 10 वार्डों में भी नहीं पहुंचा शुद्ध पानी, भाग गयी निर्माण एजेंसी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पानी टंकी
पानी टंकी
फाइल

दानापुर. नगर पर्षद के 40 वार्डों में 79 करोड़ की लागत से शुद्ध पेयजलापूर्ति की जानी थी. स्थित यह है कि आठ वर्ष बीत जाने के बाद दस वर्डों में भी पानी नहीं पहुंच सका, जबकि 20 करोड़ रुपये खर्च हो गये. विभाग के उदासीन रवैया से योजना अधर में लटकी है. पर्षद क्षेत्र के दस वार्डों में काम भी शुरू हुआ. पर एजेंसी काम छोड़ भाग गयी.

सरकार ने तीन निर्माणाधीन जलमीनार का कार्य शुरू करने के लिए पिछले तीन वर्ष टेंडर निकाला, पर आज तक कार्य शुरू नहीं किया गया है. राज्य सरकार ने पटना के सटे दानापुर शहरी क्षेत्र को सैटेलाइट से विकसित करने की योजना के तहत वर्ष 2011-12 में करीब 79 करोड़ की लागत से 40 वार्डों में शुद्ध पेयजलापूर्ति करने की योजना बनायी थी.

योजना के तहत बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बुडको) द्वारा नौ जलापूर्ति पंप सह जलमीनार का निर्माण के साथ पाइपलाइन बिछा पूरे क्षेत्र में करीब चार लाख आबादी को पेयजलापूर्ति किया जाना था. बुडको से काम विशवा बीआरसीपीएन (जेवी) को दिया गया था पर कार्य धीमी गति से होने के चलते बुडको ने एजेंसी को हटाया दिया था.

इससे नगर के मुबारकपुर मध्य विद्यालय परिसर, बेली रोड स्थित सर गणेश दत्त मेमोरियल कॉलेज के पास व नया टोला में एक-एक अर्धनिर्मित जलमीनार का निर्माणाधीन कराया गया है. मजे की बात यह है कि बुडको द्वारा क्षेत्र में नौ जलमीनार का निर्माण कार्य पिछले 22 सितंबर 2013 को पूरा करने का लक्ष्य दिया गया था. जमीन के अभाव में छह जलमीनार का कार्य शुरू तक नहीं किया गया था.

50 करोड़ 40 वार्डों के लिए आवंटित की गयी है राशि

नगर विकास व आवास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री शहरी पेयजल निश्चय योजना के तहत हर घर को नल जल योजना के तहत 2019-20 में करीब 50 करोड़ की लागत से पर्षद के 40 वार्डों में नल जल योजना के तहत जलापूर्ति पंप व पाइप लाइन का विस्तार करने के लिए नगर पर्षद को राशि आवंटित की गयी है. जिसमें नगर पर्षद के 20 वार्डों में पीएचइडी, 11 वार्डों में नगर पर्षद और 9 वार्डों में बुडको द्वारा जलापूर्ति पंप व पाइप लाइन का विस्तार करने के लिए टेंडर निकाला गया है.

फिलहाल वो पीएचइडी द्वारा पर्षद क्षेत्र में चार जलापूर्ति पंप का निर्माण कराया गया है और 20 वार्डों में पाइप लाइन का विस्तार किया जा रहा है. जबकि नगर पर्षद द्वारा भी 11 वार्डों में जलापूर्ति पंप व पाइप लाइन का विस्तार का कार्य किया जा रहा है, लेकिन पर्षद के 9 वार्डों में बुडको द्वारा अभी तक जलापूर्ति पंप व पाइप लाइन का विस्तार करने के लिए टेंडर तक नहीं निकाला गया है.

बोले अधिकारी

नगर पर्षद के कार्यपालक पदाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि पीएचइडी व पर्षद द्वारा नल जल योजना के तहत जलापूर्ति पंप व पाइप लाइन का विस्तार कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि पर्षद द्वारा दो टेंडर निकाला गया था. परंतु कोई टेंडर नहीं भरा. जिससे पुन: टेंडर निकाला जायेगा. उन्होंने बताया कि बुडको द्वारा 9 वार्डों में जलापूर्ति पंप व पाइप लाइन का विस्तार करने के लिए टेंडर निकालने के लिए प्रक्रिया में है. जल्द ही टेंडर निकाला जायेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें