1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. swine flu knock in patna one patient is admitted in icu asj

पटना में स्वाइन फ्लू की दस्तक, एक मरीज आइसीयू में है भर्ती

बिहार में सीजन में स्वाइन फ्लू (एच 1 एन 1) के मामले भी सामने आये हैं. पटना के राजाबाजार स्थित पारस एचएमआरआइ हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू के एक मरीज को भर्ती कराया गया है. 55 वर्षीय मरीज सीतामढ़ी का रहने वाला है. उसकी हालत गंभीर बतायी जा रही है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अस्पताल
अस्पताल
फाइल

पटना. बिहार में सीजन में स्वाइन फ्लू (एच 1 एन 1) के मामले भी सामने आये हैं. पटना के राजाबाजार स्थित पारस एचएमआरआइ हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू के एक मरीज को भर्ती कराया गया है. 55 वर्षीय मरीज सीतामढ़ी का रहने वाला है. उसकी हालत गंभीर बतायी जा रही है.

वहीं स्वाइन फ्लू के दो अन्य मरीजों को इस हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया जा चुका है. जानकारी के अनुसार, सांस लेने में तकलीफ होने के बाद परिजन इस अस्पताल में लेकर पहुंचे और जांच में डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू की पुष्टि की. हालत बिगड़ा देख डॉक्टरों ने संबंधित मरीज को आइसीयू में भर्ती किया है.

स्वास्थ्य विभाग की बैठक, जांच करने पहुंची टीम

इधर, स्वाइन फ्लू की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने निजी अस्पतालों के साथ बैठक भी की और रोकथाम के लिए जरूरी निर्देश दिये हैं. सिविल सर्जन के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम गुरुवार की देर शाम संबंधित अस्पताल पहुंची और स्वाइन फ्लू के मरीजों का पूरा ब्योरा मांगा.

हालांकि, सिविल सर्जन का कहना है कि अभी जिले के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के अलावा पीएचसी, सीएचसी आदि में सिर्फ सामान्य फ्लू के मरीज इलाज को पहुंच रहे हैं. इसमें इन्फ्लुएंजा ए के भी मरीजों की पहचान की गयी है. लेकिन किसी भी सरकारी अस्पताल में स्वाइन फ्लू के मरीजों की पुष्टि नहीं हुई है.तीन मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि

संबंधित निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को सौंपी, जिसमें बताया गया है कि अब तक अस्पताल में तीन मरीजों में स्वाइन फ्लू वायरस की पुष्टि हुई है. इनमें पहला मरीज 27 जुलाई, दूसरा तीन अगस्त और तीसरा मरीज पांच सितंबर को अस्पताल में भर्ती हुआ. दो मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया, जबकि तीसरे मरीज का इलाज आइसीयू में जारी है.

इन्फ्लुएंजा ए से एक मरीज की हुई थी मौत

सामान्य इन्फ्लुएंजा (फ्लू) के मामले भी शहर में तेजी से बढ़ रहे हैं. इन्फ्लुएंजा ए से पीड़ित फुलवारीशरीफ की बिड़ला कॉलोनी निवासी 58 वर्षीय अरविंद कुमार की मौत हो गयी थी. अरविंद का इलाज पारस अस्पताल में ही चल रहा था. बीते माह इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी.

वहीं, पारस अस्पताल के क्षेत्रीय निदेशक डॉ तलत हलीम ने बताया कि स्वाइन फ्लू से एक भी मरीज की मौत उनके हॉस्पिटल में नहीं हुई है. तीन मरीजों की जब आरटीपीसीआर जांच करायी गयी, तो स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई. इनमें दो को बेहतर इलाज कर डिस्चार्ज भी किया जा चुका है, जबकि एक का इलाज जारी है.

पटना में दो बच्चियों में जेइ की पुष्टि, डिस्चार्ज

शुक्रवार को एनएमसीएच में दो बच्चियों को भर्ती कराया गया. इनमें एक डेढ़ साल और दूसरी की पांच साल है. दोनों में जपानी इन्सेफेलाइटिस (जेइ) की पुष्टि हुई है. सिविल सर्जन के मुताबिक दोनों बच्चियां बिल्कुल ठीक हैं. करीब 10 घंटे तक इलाज के बाद शाम में डिस्चार्ज कर दिया गया.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें