1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. sarkari naukri 2021 bihar police recruitment 2021 of bihar police constable and sub inspector vacancy skt

Bihar Police Vacancy: बिहार में 60 हजार पुलिसकर्मियों की होगी बहाली, सीएम नीतीश कुमार ने की घोषणा

बिहार में 60 हजार नये पुलिसकर्मी बहाल किये जाएंगे. सूबे में कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए इन कर्मियों की जरुरत है. सरकार चरणबद्ध तरीके से इन पदों को भरने वाली है. 20000 पुलिसकर्मियों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीएम नीतीश कुमार ने की नयी बहाली की घोषणा
सीएम नीतीश कुमार ने की नयी बहाली की घोषणा
ट्वीटर

बिहार में 60 हजार नये पुलिसकर्मी बहाल किये जाएंगे. सूबे में कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए इन कर्मियों की जरुरत है. सरकार चरणबद्ध तरीके से इन पदों को भरने वाली है. 20000 पुलिसकर्मियों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है. सीएम नीतीश कुमार ने इसकी जानकारी राजगीर में गुरुवार को पासिंग आउट परेड कार्यक्रम के दौरान दी.

बिहार को 1582 नये दारोगा मिल गये हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने नये बैच ने परेड किया और उन्हें सलामी दी. इस दौरान सीएम ने कहा कि पुलिस की जिम्मेदारी बढ़ गयी है. ऐसे में बेहतर कार्य प्रणाली की जरूरत है. इसके लिए कानून व्यवस्था देखने और मामलों की जांच के लिए अलग-अलग ग्रुप का होना आवश्यक है. इसकी शुरुआत राजगीर पुलिस अकादमी से हो चुकी है. उन्होंने कहा कि राज्य में आबादी के अनुसार करीब एक लाख 40 हजार पुलिसकर्मियों की आवश्यकता थी. इसमें से 80000 की नियुक्ति हो चुकी है और 20000 की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है.

बता दें कि बिहार के 1582 नये पुलिस अवर निरीक्षकों में 596 महिलाएं हैं. सीएम नीतीश कुमार ने इसे महिला सशक्तिकरण का उदाहरण बताया. उन्होंने कहा कि बिहार पहला ऐसा राज्य है जहां पुलिस में बड़ी संख्या में महिलाओं की नियुक्ति की गयी है. महिलाओं के लिए बेहतर काम हुआ है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य के हर थाने में महिला पुलिस अधिकारियों की तैनाती होगी. महिलाओं के लिए थानों में रहने खाने सहित सभी तरह की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है. उन्होंने कहा कि काम करने का अवसर मिलने के बाद से महिलाओं को आगे बढ़ाया है. हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है. गरीबों की स्थिति बेहतर हुई है.

राजगीर पुलिस अकादमी में अब चार हजार सिपाहियों को भी प्रशिक्षण दिया जायेगा, इसमें दो हजार पुरुष और दो हजार महिलाएं शामिल होंगी. गुरुवार को सब इंस्पेक्टर के पासिंग आउट परेड कार्यक्रम में शिरकत किये सूबे के मुखिया नीतीश कुमार ने कहा कि झारखंड अलग होने के बाद बिहार में पुलिस प्रशिक्षण अकादमी की जरूरत थी. राजगीर में इसे बनवाया गया. वहीं इसके निर्माण कार्य का जायजा भी सीएम ने लिया.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें