1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. rs elections party candidates will be announced on tejashwis arrival why is sibals name discussed ksl

RS Elections: तेजस्वी के आने पर होगी उम्मीदवारों की घोषणा, कपिल सिब्बल के नाम की चर्चा क्यों? ...जानें

बिहार में राज्यसभा की पांच सीटों के लिए होनेवाले चुनाव को लेकर राजनीतिक गलियारों में सरगर्मी बढ़ गयी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
RS Elections: लालू यादव और तेजस्वी यादव
RS Elections: लालू यादव और तेजस्वी यादव
FIle pic

RS Elections:बिहार में राज्यसभा की पांच सीटों के लिए होनेवाले चुनाव को लेकर राजनीतिक गलियारों में सरगर्मी बढ़ गयी है. बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव अभी लंदन में हैं. राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होने के बावजूद राजद उम्मीदवारों की घोषणा अभी तक नहीं की गयी है. संभावना है कि आज वे भारत लौट आयेंगे. इसके बाद भी पार्टी उम्मीदवारों की घोषणा की जायेगी.

पहले उम्मीदवार के नाम पर मीसा भारती का नाम सबसे ऊपर

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को प्रस्ताव भेजा जा चुका है. संभावना जतायी जा रही है कि पार्टी के दो उम्मीदवारों में से एक मीसा भारती हो सकती हैं. वहीं, दूसरे उम्मीदवार को लेकर अब भी संशय बरकरार है. राज्यसभा सदस्य के चुनाव के लिए आज से नामांकन शुरू हो चुका है. दूसरे उम्मीदवार के लिए बाबा सिद्दीकी और कपिल सिब्बल के नामों की चर्चा है. मालूम हो कि तेजस्वी यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बीच बैठक भी हो चुकी है.

दूसरे उम्मीदवार के नाम पर संशय बरकरार

सियासी गलियारों में राजद के दूसरे उम्मीदवार के लिए जहां देश के चर्चित अधिवक्ता कपिल सिब्बल का नाम लिया जा रहा है. वहीं, बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र सरकार के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी को भी राजद कोटे से राज्यसभा भेजा जा सकता है. बाबा सिद्दीकी मुंबई की बांद्रा सीट से चुनावी मैदान में उतरते रहे हैं. बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और सलमान खान से भी उनके संबंध मधुर हैं.

कई धनकुबेरों को राज्यसभा भेज चुका है राजद

हाल ही में राजद नेता व बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास समेत 17 ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी के बाद बाबा सिद्दीकी की दावेदारी कम होती नजर आ रही है. राजद अगर बाबा सिद्दीकी को राज्यसभा भेजती है, तो पार्टी में फंड की कमी कम हो सकती है. इससे पहले भी राजद केंग महेंद्र, प्रेम गुप्ता, अशफाक करीम, एडी सिंह जैसे धनकुबेरों को राज्यसभा पहुंचा चुकी है.

बाबा सिद्दीकी के नाम की भी चर्चा

बताया जाता है कि राजद पार्टी के पूर्व बाहुबली सांसद शहाबुद्दीन की बेगम हिना शाहिब को भेजना चाहती थी. लेकिन, उन्होंने खुद को अलग करते हुए पार्टी को बाबा सिद्दीकी के नाम का समर्थन कर दिया. राजद नेताओं लालू प्रसाद यादव, तेजस्वी यादव, मीसा भारती, हेमा यादव के नाम रेलवे घोटाला समेत अन्य मामलों में हैं. ऐसे में पार्टी में वरिष्ठ अधिवक्ता की जरूरत बढ़ गयी है.

अधिवक्ताओं को राज्यसभा भेज चुका है राजद

इससे पहले भी राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने देश के चर्चित वरिष्ठ अधिवक्ता राम जेठमलानी को राज्यसभा भेजे चुके हैं. वहीं, बिहार में पार्टी के अधिवक्ता प्रकोष्ठ के नेता राजनीति प्रसाद को भी राज्यसभा भेजा जा चुका है. सीबीआई की छापेमारी के बाद एक बार फिर पार्टी में वरिष्ठ अधिवक्ता की जरूरत पूरी करने के लिए कपिल सिब्बल जैसे अधिवक्ता ज्यादा मजबूत दावेदार हो गये हैं. हालांकि, राजनीतिक गलियारों में अल्पसंख्यक समुदाय से भी भेजने की चर्चा हो रही है.

आज से नामांकन शुरू

राज्यसभा सदस्य के चुनाव के लिए नामांकन की तिथि आज से शुरू हो गयी है. लेकिन, अभी तक उम्मीदवारों की घोषणा नहीं होना स्पष्ट करता है कि पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी अब अपने छोटे बेटे व नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की बिना सहमति या विचार विमर्श किये बड़ा फैसला नहीं ले रहे हैं. तेजस्वी यादव को वे अपना उत्तराधिकारी भी घोषित कर चुके हैं. संभावना है कि तेजस्वी यादव के आने के बाद ही उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगेगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें