1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. revenue officers do issue caste income and residential certificate in bihar nitish kumar cut power co in block avh

RTPS Online: बिहार में अब सर्किल ऑफिसर नहीं, ये अधिकारी जारी करेंगे जाति, आय और आवासीय प्रमाण पत्र

अंचल अधिकारी पर राजस्व- भूमि के सभी महत्वपूर्ण कार्य के अलावा आरटीपीएस के अंतर्गत जो प्रमाण पत्र जारी होते हैं वह जारी करने होते थे, जिस वजह से कई काम लंबित हो जाता था. नए नियम के मुताबिक अब राजस्व अधिकारी सर्टिफिकेट जारी करेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजस्व अधिकारी जारी करेंगे जाति, आय और आवासीय प्रमाण पत्र
राजस्व अधिकारी जारी करेंगे जाति, आय और आवासीय प्रमाण पत्र
website

बिहार में अंचल अधिकारी राजस्व संबंधी मुख्य काम परिमार्जन आदि पर फोकस कर सकें इसके लिये राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने उनके काम के बोझ को कम कर दिया है. उनकी कई जिम्मेदारियों को बाटा किया जा रहा है. जाति, निवास और आय प्रमाण-पत्र निर्गत करने की जिम्मेदारी राजस्व अधिकारियों को देने का निर्णय लिया गया है. इससे लोगों को भी बड़ी सहूलियत मिलेगी.

सीओ की अनुमति लेकर मार्डन रिकार्ड रूम के डाटा एंट्री आपरेटर परिमार्जन और एलपीसी के निष्पादन का काम करेंगे. इससे लोगों का समय तो बचेगा ही सरकारी काम में पारदर्शित के साथ- साथ काम में तेजी भी आयेगी. इसको देखते हुए सीएम नीतीश कुमार ने पिछले दिनों निर्देश दिया था.

अंचल अधिकारी पर राजस्व- भूमि के सभी महत्वपूर्ण कार्य के अलावा आरटीपीएस के अंतर्गत जो प्रमाण पत्र जारी होते हैं वह जारी करने होते हैं. इससे उनके पास काम बहुत बोझ रहता है. इसका ही परिणाम है कि म्यूटेशन आदि के लाखों मामले लंबित हैं.

अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने विभाग में सभी पद श्रेणी के कर्मचारियों- अधिकारियों के काम की समीक्षा कर ऐसे व्यवस्था बनाने के प्रयास शुरू किये जिसमें कर्मचारी काम का बोझ न रहे. जनता को भी निर्धारित समय और पारदर्शिता से सेवा दी जा सके. इसकी क्रम में राजस्व अधिकारी का पद सृजित किया गया है.

इसके अलावा मार्डन रिकार्ड रूम के डाटा एंट्री ऑपरेटर को आधुनिक अभिलेखागारों के संचालन की जिम्मेदारी दी जा रही है, इन्हें ही परिमार्जन और एलपीसी के निष्पादन की भी जिम्मेदारी दी जाएगी, ऐसा डाटा इंट्री ऑपरेटर अंचल अधिकारी की अनुमति के बाद कर पाएंगे़ यह अनुमति आॅनलाइन ही दी जाएगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें