1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. remains and archaeological sites in four districts declared safe department issued notification asj

Bihar News : सुरक्षित घोषित हुए चार जिलों के खंडहर अवशेष और पुरातात्विक स्थल, विभाग से अधिसूचना जारी

अगर दो माह के भीतर किसी स्थान से कोई भी आपत्ति प्राप्त नहीं होने के बाद इन सभी जगहों को सुरक्षित घोषित कर दिया गया है वहीं, इसको लेकर विभागीय स्तर पर अधिसूचना भी जारी कर दिया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सांकेतिक
सांकेतिक
फाइल

पटना. कला संस्कृति एवं युवा विभाग ने गोपालगंज के सिधवलिया प्रखंड के गांव डुमरिया के शिव मंदिर, भागलपुर के नवगछिया अनुमंडल के विहपुर प्रखंड के गुआरी डीह वरियारपुर पुरातात्विक, बांका जिला के अमरपुर प्रखंड के ग्राम भदरिया में चांदन नदी के किनारे प्राप्त हुए पुरातात्विक अवशेष व गया शेरघाटी प्रखंड के कमरअली सुल्तान दरगाह और दुलहिन मंदिर को प्राचीन स्मारक व पुरातत्व स्थल के रूप में सुरक्षित घोषित किया है.

इसको लेकर विभाग ने अधिसूचना जारी कर दिया है और अब यहां विभाग की ओर से काम शुरू किया गया है, ताकि आने वाले समय में यहां पर्यटक भी पहुंच पाये.

विभाग ने दो माह पहले मांगा था सुझाव व आपत्ति

विभाग ने दो माह पहले इन पुरातात्विक स्थल आैर अवशेषों को सुरक्षित करने से पूर्व लोगों से आपत्ति व सुझाव मांगा था. अगर दो माह के भीतर किसी स्थान से कोई भी आपत्ति प्राप्त नहीं होने के बाद इन सभी जगहों को सुरक्षित घोषित कर दिया गया है वहीं, इसको लेकर विभागीय स्तर पर अधिसूचना भी जारी कर दिया गया है.

यहां चारों ओर होगा बाउंडरी, लोग देख पायेंगे पुरातात्विक स्थल

विभाग इन जगहों को सुरक्षित करने के बाद इनके चारों अोर बाउंडरी करेगा. इसके बाद यहां के पुरातात्विक स्थल व अवशेषों को सुरक्षित रखने की पूरी व्यवस्था होगी. साथ ही, जब लोग इन जगहों पर घूमने आये, तो उन्हें यहां के अवशेषों के बारे में हर जानकारी मिल सकें. इसको लेेकर भी विभाग काम करेगा. विभाग ने सुरक्षित स्थलों के विकास के लिए सभी डीएम को दिशा निर्देश भेजा है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें