1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. patna school news as heat wave weather caused new timing of school classes in patna mausam news skt

पटना में प्रचंड गर्मी को देखते हुए स्कूलों के लिए नये आदेश, जानिये कितने बजे के बाद नहीं चलेगी कक्षाएं

पटना में भीषण गर्मी को देखते हुए अब पटना डीएम ने नये निर्देश जारी किये हैं. बच्चों के सेहत को देखते हुए अब कक्षाओं के लिए पाबंदिया लागू कर दी गयी है. जानिये कितने बजे के बाद अब क्लास नहीं संचालित होंगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना में प्रचंड गर्मी को देखते हुए स्कूलों के लिए नये आदेश
पटना में प्रचंड गर्मी को देखते हुए स्कूलों के लिए नये आदेश
file

पटना में तेज धूप को देखते हुए अब दिन के 11:45 बजे के बाद सभी कक्षाओं की शैक्षणिक गतिविधियों पर डीएम ने प्रतिबंध लगा दिया है. पटना डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने इसको लेकर जारी आदेश में कहा है कि यह प्रतिबंध दोपहर के समय अधिक गर्मी और तेज धूप के कारण बच्चों के स्वास्थ्य व जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका के मद्देनजर लगाया गया है.

जिले के सभी विद्यालयों पर लागू

यह प्रतिबंध प्री-स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों सहित जिले के सभी विद्यालयों पर लागू होगा. यह आदेश 18 अप्रैल से लागू होगा. डीएम ने इसके हिसाब से विद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियों को पुनर्निर्धारित करने का आदेश दिया है.

गर्मी अपने प्रचंड रूप पर

गर्मी अपने प्रचंड रूप पर है. शनिवार को भी राजधानीवासी तेज गर्मी और हिट-वेब से परेशान रहे. सुबह दस बजे से पारा परवान चढ़ गया. 11 बजते-बजते गर्म हवाएं चलने लगीं. पटना शहर का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से चार डिग्री अधिक था. जबकि, न्यूनतम तापमान 22.8 सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक है. शुक्रवार की तुलना में यह 0.4 डिग्री कम रहा क्योंकि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस था.

थोड़े देर की छांव भी नहीं कम कर पा रही थी धूप का तीखापन :

सुबह 10 बजते बजते ही धूप इतनी तीखी हो गयी थी कि उसे झेलना लोगों के लिए मुश्किल हो रहा था. दोपहर 12 बजते बजते गर्म हवाएं और धुक्कड़ भी चलने लगी और दोपहर एक से चार बजे तक लू का अहसास भी हो रहा था. लेकिन बादलों के जल्द हटने से फिर तीखी धूप आ जाती थी. यही वजह रहा कि गर्मी पर उससे फर्क नहीं दिख रहा था.

दिन में आसमान तो शाम में धरती उगल रही आग

इस दौरान गर्मी के तीखेपन के कारण सड़क पर कम लोग ही नजर आ रहे थे. घर में गर्म हवाओं और ऊमस से उनका हाल भी बेहाल रहा. शाम में चार बजे के बाद धूप का तीखापन तो थोड़ा कम हो गया था, लेकिन उसके बाद भी एक-दो घंटे तक बाहर निकलने पर सड़कों से धाह निकलती महसूस हो रही थी. शाम छह बजे के बाद गर्मी में कमी आयी, लेकिन ऊमस से देर रात तक लोग परेशान रहे.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें