1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. optical fiber internet in bihar news it minister said project of internet to complete in april month know benefits of digital india campaign skt

बिहार के सभी गांवों में अब ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट की मिलेगी सुविधा, जानें कब तक सरकार इस लक्ष्य को करेगी पूरा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social sites

केंद्रीय कानून, आइटी व संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि अप्रैल महीने तक राज्य के सभी गांवों में ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट की सुविधा मिल जायेगी. संपतचक प्रखंड के कनौजी कछुआरा गांव में आप्टिकल फाइबर द्वारा इंटरनेट सुविधा का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी सुविधा प्राप्त हो जाने से गांव में ही हमारे विद्यार्थियों को देश के बड़े-बड़े कोचिंग संस्थानों की सुविधा प्राप्त हो सकेगी, वे अपनी पढ़ाई कर सकेंगे. समारोह में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और श्रम मंत्री जीवेश कुमार ने भी अपने विचार रखे.

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री श्री प्रसाद ने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से सभी प्रकार की सुविधाएं प्राप्त की जा सकती हैं. देश में चार लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर हैं. उन्होंने बताया कि बिहार सरकार ने सभी लोक सेवाओं का लाभ कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से दिये जाने की सैद्धांतिक सहमति दी है. इसका क्रियान्वयन हो जाने के बाद स्थानीय स्तर पर लोगों को बेहतर लाभ प्राप्त होगा. बड़ी-बड़ी कंपनियां कॉमन सर्विस सेंटर से जुड़ रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले अगस्त महीने में हजार दिनों में छह लाख गांवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ने का लक्ष्य दिया था, जिसे कॉमन सर्विस सेंटर के प्रतिनिधियों ने मुकाम तक पहुंचा दिया है.

अपने संबोधन के दौरान उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि देश में डिजिटल गांव बनाने के सपने को साकार करने की दिशा में हम तेजी से बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि केंद्रीय विधि, न्याय, संचार एवं आइटी मंत्री रविशंकर प्रसाद के प्रयास से लक्षित समय में यह पूर्ण होने जा रहा है. उसी की कड़ी में संपतचक के इस कनौजी कछुआरा ग्राम में भारतनेट ऑप्टिकल फाइबर युक्त उच्च गति की इंटरनेट सुविधा की शुरुआत की जा रही है. यहां एक छत के नीचे कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से डिजिटल डिलिवरी, कानूनी सलाह, टेली मेडिसिन सहित विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के ऑनलाइन लाभ की सुविधा प्राप्त होगी.

उन्होंने कहा कि बिहार में 40,000 से भी अधिक कॉमन सर्विस सेंटर हैं, जहां एक छत के नीचे सरकार की योजनाओं, लाभों एवं अन्य लोक सेवाओं की सुविधा के साथ-साथ कानूनी सलाह, टेली मेडिसिन इत्यादि का भी लाभ उच्च गति के इंटरनेट होने से प्राप्त हो सकेगा और इन कार्य में लगे लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा.

इस अवसर पर बिहार सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जीवेश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार आइटी के क्षेत्र में बेहतर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि पटना में घोषित आइटी पार्क को भी हम शीघ्र पूरा करेंगे. बिहार आइटी के क्षेत्र में तेजी से कदम बढ़ा रहा है. भारत नेट ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट की सुविधा से गांव में भी शहरों के अनुरूप सुविधाएं मिलेंगी एवं नौजवानों को रोजगार के बेहतर साधन उपलब्ध होने के साथ-साथ समर्थ एवं समृद्ध भारत की नींव को मजबूत बनाने में हम सफल होंगे. कॉमन सर्विस सेंटर इ गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के सीइओ संजय कुमार राकेश ने विस्तार से कार्यक्रम की रूपरेखा एवं उपलब्धियों पर प्रकाश डाला.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें