1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. online offline enrollment be done in nalanda open university from july 5 girl students get 25 percent discount rdy

नालंदा खुला विश्वविद्यालय में 5 जुलाई से होगा ऑनलाइन-ऑफलाइन नामांकन, छात्राओं को मिलेगी 25 प्रतिशत छूट

ऑफलाइन नामांकन कराने वाले छात्र उसी दौरान फिजिकल वेरिफिकेशन सह सर्टिफिकेट जांच करा लेंगे. स्टडी मेटेरियल भी उन्हें उसी दौरान दे दिया जायेगा. साथ ही परीक्षा आदि का शेड्यूल भी नामांकन के समय ही दे दिया जायेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नालंदा ओपेन यूनिवर्सिटी
नालंदा ओपेन यूनिवर्सिटी
फाइल फोटो

पटना. नालंदा खुला विश्वविद्यालय में 5 जुलाई से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. छात्राएं ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन मोड में कुल 117 कोर्स में एक साथ नामांकन ले सकेंगे. वहीं छात्राओं को 25 प्रतिशत की छूट दी जायेगी. फीस में भी इस सत्र से आंशिक वृद्धि की जायेगी. नामांकन को लेकर विवि में तैयारी चल रही है. 4 जुलाई को देर रात पोर्टल खोल दिये जायेंगे. इसके बाद सही अर्हता रखने वाले छात्र-छात्राएं सीधा नामांकन ले सकेंगे. ऑफलाइन नामांकन कराने वाले छात्र उसी दौरान फिजिकल वेरिफिकेशन सह सर्टिफिकेट जांच करा लेंगे. स्टडी मेटेरियल भी उन्हें उसी दौरान दे दिया जायेगा. साथ ही परीक्षा आदि का शेड्यूल भी नामांकन के समय ही दे दिया जायेगा. प्रॉस्पेक्टस ऑनलाइन विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा.

सभी पेंडिंग परीक्षाओं को पूरा कर रिजल्ट होगा जारी

केंद्रीयकृत मूल्यांकन के जरिये सत्र को पटरी पर लाने की कवायद भी चल रही है. परीक्षा और मूल्यांकन कार्य तेजी से चल रहे हैं. नये सत्र में जो छात्र-छात्राएं नामांकन लेंगे, उनकी परीक्षाएं भी सही समय पर होंगी. परीक्षा रजिस्ट्रार नीलम कुमारी ने बताया कि परीक्षा के एक सप्ताह के भीतर ही मूल्यांकन कार्य को संपन्न करा रिजल्ट को जारी कर दिया जा रहा है. अगस्त तक 2021 तक की सभी पेंडिंग परीक्षाओं को पूरा कर रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा.

नामांकन प्रक्रिया समाप्त कर सत्र समय पर प्रारंभ होगा

वहीं 2022 में होने वाली सभी परीक्षाओं को अक्तूबर-नवंबर तक पूरा कर रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा. इस वर्ष सत्र को बिल्कुल समय पर शुरू किया जायेगा. सितंबर में नामांकन प्रक्रिया समाप्त कर सत्र समय पर प्रारंभ कर दिया जायेगा. पहले जहां एक पेपर में दो कक्षाएं हो रही थीं, अब एक पेपर में पांच कक्षाएं होंगी. स्टडी मेटेरियल को अपडेट किया जायेगा. जल्द ही विवि नालंदा स्थिति अपने नये भवन में शिफ्ट करेगा.

इग्नू : सात जन शिक्षण संस्थानों को स्वीकृति

कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार एवं इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी की ओर से सात जन शिक्षण संस्थान (जेएसएस) को विवि मुख्यालय की ओर से स्वीकृति प्रदान की गयी. कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए वैशाली, अरवल, सोनपुर, औरंगाबाद, पटना, बक्सर, नवादा में केंद्र स्थापित किये गये हैं. इसके अतिरिक्त डेहरी रोहतास में अवस्थित सरकारी आैद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में इग्नू -एमएसडीइ विस्तार केंद्र की स्थापना की गयी है. इन केंद्रों के माध्यम से यहां प्रशिक्षित होने वाले शिक्षार्थी, इग्नू द्वारा संचालित अनेक उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रमों में नामांकन कर अपनी शैक्षणिक योग्यता एवं कौशल विकास दक्षता को बढ़ा सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें