25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar : घर बैठे मंगा सकते हैं अपने जमीन का नक्शा, बस इन स्टेप्स को करना होगा फॉलो

बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से लोग अब स्पीड पोस्ट के जरिये सीलबंद डिब्बे में तीन दिन के अंदर घर पर अपने जमीन का नक्शा मंगवा सकते हैं. कोई भी व्यक्ति एक बार में अधिकतम पांच नक्शा मंगा सकता है.

बिहार के लोगों को अब जमीन के नक्शा के लिये घर से बाहर नहीं निकलना होगा और न ही सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ेगा. अब सिर्फ एक निर्धारित शुल्क देकर घर बैठे उसी तरह नक्शा आर्डर कर सकते हैं जैसे किसी कंपनी का सामान मंगाने के लिये आनलाइन आर्डर किया जाता है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग स्पीड पोस्ट के जरिये सीलबंद डिब्बे में तीन दिन के अंदर नक्शा घर पहुंचा देगा. कोई भी व्यक्ति एक बार में अधिकतम पांच नक्शा मंगा सकता है.

इतना देना होगा शुल्क

राजस्व मानचित्र को ऑनलाइन मंगाने के लिए लोगों को सबसे पहले निदेशालय के वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाकर डोर स्टेप डिलीवरी आइकन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद पांच ऑप्शन मिलेंगे. ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद निर्देशों का पालन कर अपने मौजे के नक्शा का आर्डर करना होगा. एक शीट का नक्शा के लिए 285 रुपये का भुगतान ऑनलाइन करना होगा. इस शुल्क में कंटेनर का शुल्क और डाक व्यय शामिल है. दो शीट (नक्शा) के लिये 435 तीन के लिये 585 चार के लिये 785 तथा पांच शीट (नक्शा)के लिये 935 रुपये का भुगतान करना होगा.

एक बार में पांच शीट कर सकते हैं ऑर्डर 

एक बार में एक कंटेनर में पांच शीट का आर्डर किया जा सकता है. डाक खर्च नक्शे के वजन के मुताबिक देना होगा. एक कंटेनर की कीमत 35 रुपये है. कंटेनर में अधिकतम पांच नक्शों को पैक किया जा सकता है. तीन नक्शा समेत कंटेनर का डाक शुल्क 100 रुपये तय किया गया है. तीन से ज्यादा नक्शे का डाक शुल्क 150 रुपया है. सभी प्रमुख बैंक के जरिये आनलाइन पेमेंट किया जा सकता है. बैंक अलग से कोई चार्ज नहीं लेंगे. आनलाइन पेमेंट के साथ ही कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्ति रसीद मिलेगी जिसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखा जा सकता है. राजस्व मानचित्रों की डोर स्टेप डिलिवरी से संबंधित सुझाव या शिकायत होने पर ई-मेल mapbydsd1912@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है.

Also Read: Tej pratap Holi Video : मंत्री तेज प्रताप ने पटना में खेली ब्रज वाली होली, कृष्ण बन बजायी बांसुरी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें