1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. nomination for seven seats of bihar legislative council starts from today asj

बिहार विधान परिषद की सात सीटों के लिए नामांकन शुरू, राजद ने उतारे अपने उम्मीदवार

बिहार विधान परिषद की सात सीटों के लिए गुरुवार से नामांकन शुरू हो गया. बिहार विधान परिषद की सात सीटों पर 20 जून को चुनाव होना हैं. आगामी 9 जून तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी. इन सात सीटों में से तीन पर राजद की तरफ से उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गयी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बिहार विधान परिषद.
बिहार विधान परिषद.
फाइल

पटना. बिहार विधान परिषद की सात सीटों के लिए गुरुवार से नामांकन शुरू हो गया. बिहार विधान परिषद की सात सीटों पर 20 जून को चुनाव होना हैं. आगामी 9 जून तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी. इन सात सीटों में से तीन पर राजद की तरफ से उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गयी है, लेकिन विधान परिषद के लिए एनडीए उम्मीदवारों के नामों की फिलहाल घोषणा नहीं हुई है.

7 सीटों के लिए होगा चुनाव

बहरहाल बिहार विधान परिषद की 7 सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर सियासी गहमागहमी तेज है. राजद की तरफ से मुन्‍नी देवी, मो. कारी सोहेब और अशोक कुमार पांडेय को उम्‍मीदवार बनाया है, जबकि भाजपा और जदयू उम्मीदवारों के नामों पर फिलहाल सस्पेंस बना हुआ है. राजद की तरफ से तीन उम्मीदवारों की घोषणा किये जाने से कांग्रेस और वामपंथी दल में नाराजगी देखी जा रही है. ऐसे में राजद की तीसरी सीट को लेकर भी संशय बना हुआ है.

कांग्रेस और माले पर सबकी नजर

दरअसल कांग्रेस और माले के मत के बिना राजद का तीसरा उम्मीदवार सदन तक नहीं पहुंच सकता है. ऐसे में अगर कांग्रेस और माले मिलकर अपना उम्मीदवार देता है तो विधान परिषद का चुनाव बेहद दिलचस्प को जायेगा. ऐसे में अब सभी निगाहें भाजपा और जदयू से ज्यादा कांग्रेस और माले की तरफ टिकी हुई हैं. राजगीर चिंतन शिविर में प्रदेश कांग्रेस ने राजद से रिश्ता तोड़ने की बात कही है. देखना है कि विधान परिषद उम्मीदवार को लेकर कांग्रेस का माले के साथ समझौता होता है या नहीं.

इन लोगों का खत्म हो रहा कार्यकाल 

बिहार विधानसभा कोटे से निर्वाचित जिन 7 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. उनमें अर्जुन सहनी, मो कमर आलम, गुलाम रसूल, रोजिना नाजिश, रणविजय कुमार सिंह, मुकेश सहनी और सी पी सिन्हा उर्फ चंदेश्वर प्रसाद सिन्हा का नाम शामिल हैं. विधान परिषद के इन सातों सदस्यों का कार्यकाल 21 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

20 जून को होगा मतदान 

विधानसभा कोटे की इन सातों सीटों पर नामांकन आज से शुरू हो गया, जो आगामी 9 जून तक चलेगा. नामांकन पत्रों की जांच 10 जून को होगी जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 13 जून निर्धारित की गयी है. सातों सीटों के लिए मतदान 20 जून को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक होगा. मतों की गणना 20 जून को ही शाम पांच बजे से होगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें