1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. nitish kumar government honor 20 teachers in bihar 5 september teacher day sarvepalli radhakrishnan birthday avh

Teachers Day: बिहार में 20 शिक्षकों को सम्मानित करेगी नीतीश सरकार, 50% महिला टीचर्स शामिल, लिस्ट जारी

शिक्षक दिवस के मौके पर जिन शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा, उनका नाम जारी कर दिया गया है. इनमें निशि कुमारी (पटना) धनंजय आचार्य, कुमारी विभा, जितेंद्र कुमार, कंचन कामिनी सहित 20 टीचर्स का नाम शामिल है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में 20 शिक्षकों को सम्मानित करेगी नीतीश सरकार
बिहार में 20 शिक्षकों को सम्मानित करेगी नीतीश सरकार
Facebook

बिहार सरकार इस साल शिक्षक दिवस पर राज्य के 20 शिक्षकों को सम्मानित करेगी. इस संबंध में सरकार की ओर से सूची जारी कर दी गई है. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि इन शिक्षकों को राजकीय सम्मान से सम्मानित किया जाएगा.

जानकारी के अनुसार इस वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर बिहार सरकार 20 शिक्षकों को राजकीय सम्मान से सम्मानित करेगी. बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने बिहार के 2 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए चयन किया था.

शिक्षा विभाग की ओर से सूची जारी- शिक्षक दिवस के मौके पर जिन शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा, उनका नाम जारी कर दिया गया है. इनमें निशि कुमारी (पटना) धनंजय आचार्य (पटना), कुमारी विभा (मधुबनी), जितेंद्र कुमार (औरंगाबाद), कंचन कामिनी (भोजपुर), मनोज निराला (गया), नसीम अख्तर (सारण), राम एकबाल राम (मुजफ्फरपुर), अमित कुमार (समस्तीपुर), शिव नारायण मिश्र (मधुबनी), प्रमोद कुमार (जहानाबाद), राजीव कुमार (चंपारण), शशिभूषण शाही (सारण), नम्रता मिश्रा (भागलपुर), पूनम यादव (सुपौल), सुनीता सिन्हा (नालंदा), भारती रंजन (दरभंगा), श्रुति कुमारी (दरभंगा), मंजू कुमारी (नवादा) और विभा रानी (बेगूसराय) है.

विभाग द्वारा लिस्ट जारी
विभाग द्वारा लिस्ट जारी
प्रभात खबर

बताते चलें कि साल 2020 और 2018 में भी 20-20 शिक्षकों को यह सम्मान दिया गया था. हालांकि पिछले कोरोना की वजह से यह कार्यक्रम जिला स्तर पर ही किया गया था. हालांकि अभी तक ये तय नहीं है कि इस बार यह सम्मान समारोह कहां पर होगा.

50 फीसदी महिला शिक्षक- इस बार खास बात यह है कि बिहार सरकार ने 50% महिलाओं को शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि विभाग ने इसके लिए जून में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी से नाम मांगे थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें