1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. news road project in bihar as aurangabad gaya and banka road project approved by govt skt

Bihar News: औरंगाबाद, गया और बांका में बनेगी 7 नयी सड़कें, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

करीब 210.54 करोड़ रुपये की लागत से उग्रवाद प्रभावित औरंगाबाद, गया और बांका जिले में सात सड़कों के 11 पैकेज को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
फाइल

उग्रवाद प्रभावित औरंगाबाद, गया और बांका जिले में सात सड़कों के 11 पैकेज को बनाने के लिए केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. इनकी लागत करीब 210.54 करोड़ रुपये है. इसके तहत औरंगाबाद में पांच, गया में तीन और बांका में तीन पैकेज शामिल हैं. इसके लिए पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने बुधवार को केंद्र सरकार का आभार जताया है.

दो लेन रोड में बदलेगी ग्रामीण विकास विभाग की सड़कें

मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि वामपंथ उग्रवाद क्षेत्र में वैसे सड़क जो ग्रामीण विकास विभाग के अंदर आते हैं, उनको इंटरमीडिएट या दो लेन रोड में परिवर्तित किया जाता है. इन सड़कों के निर्माण से उन क्षेत्रों के आर्थिक विकास में सहायता मिलेगी. साथ ही सामाजिक विकास के लिए चलाये जा रहे विभिन्‍न योजनाओं को उन क्षेत्रों में पहुंचाने में मदद मिलेगी.

मंत्री नितिन नवीन ने कहा...

मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘सबका साथ सबका विकास’ और नीतीश सरकार के ‘न्‍याय के साथ विकास’ का जो लक्ष्‍य है, उसको पाने के लिए हम सभी प्रयासरत हैं. इस कार्यक्रम के तहत पक्‍के और उच्‍च कोटि के सड़कों का निर्माण पथ निर्माण विभाग द्वारा कराया जा रहा है, जिससे हर मौसम में इन क्षेत्रों से संपर्कता बनी रहेगी. वर्ष 2017-2018 से अबतक कुल 127 सड़कों के निर्माण की स्‍वीकृति मिली है, जिसमें लगभग 76 पुल भी शामिल हैं. अबतक 43 सड़कों और 13 पुलों का निर्माण हो चुका है. इसमें केंद्रांश के रूप में 1221.63 करोड़ और राज्‍यांश के रूप में 1095.39 करोड़ रुपये मंजूर किये गये हैं.

औरंगाबाद के पांच पैकेज में 88 किमी लंबाई में बनेगी सड़क

औरंगाबाद के पांच पैकेज की कुल लंबाई 88 किमी होगी. इसका निर्माण करीब 91 करोड़ की लागत से होगा. गया जिले में तीन पैकेज की कुल लंबाई 40 किमी होगी और इसके लिए करीब 39 करोड़ रुपये आवंटित किये जायेंगे. बांका जिले में तीन पैकेज के अंतर्गत 61 किमी की कुल लंबाई पर लगभग 80 करोड़ की राशि खर्च होगी.

इन सड़कों पर होगा काम

औरंगाबाद जिले में एनएच-139, झारखंड बॉर्डर महाराजगंज से बालूगंज-बेधनी-देव-ओरा-सोकिया-बघोई रेलवे स्टेशन-देवहरा-बघोईगला-देवकुंड-बसातर-केयल-मेहेंदिया एनएच-98 और दाउदनगर एनएच-139 से हसपुरा तक पांच पैकेज में निर्माण कार्य होगा.

बांका जिले में तीन पैकेज में निर्माण होगा

इसके तहत बांका जिले में बांका से संथाल परगना रोड की चौड़ाई बढ़ाई जायेगी. इस सड़क में जमदाहा-चिरैयामोड़ से जयपुर बाजार (बिहार बॉर्डर) तक दो पैकेज में निर्माण कार्य होगा. इसके साथ ही एक अन्य सड़क महगामा से धोरैया रोड वाया नवादा बाजार का भी निर्माण कार्य होगा.

गया जिले में तीन पैकेज में निर्माण होगा

इसमें जेठियन से बलूआखंडा, इस्लामपुर से सरबाहडा-राजगीर रोड वाया चकराघाटी-बथानी-टेलारी-चरकमा का निर्माण शामिल है. इसके अलावा अतरी जेठियन रोड से सारेन वाया पुनार-करियट-मंझौली-बांदी रोड का निर्माण होगा. गया जिले में तीसरे पैकेज में बेला-रामपुर-कोरमाठु सड़क का निर्माण होगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें