1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. nano market near national highway of bihar nh road project must mention the facility of atm dhaba and restaurants nearby nh in bihar road news skt

बिहार में अब सफर के दौरान रास्ते में मिलेगी ढ़ाबा, रेस्टोरेंट, ATM समेत कई सुविधाएं, NH किनारे बनेगा नैनो मार्केट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

बिहार में सड़क रास्ते से सफर करने वाले यात्रियों को यात्रा के दौरान अब खान-पान के साथ ही अनेकों अलग-अलग तरीके की सुविधाएं मिलने वाली हैं. रास्ते में किसी भी चीजों की जरूरत महसूस होने पर अब उन्हें लंबा इंतजार और गाड़ी से उतरकर अधिक दूर नहीं जाना होगा. अब सरकार एनएच किनारे ही नैनो मार्केट बनाने की तैयारी में है. जिसमें एटीएम, ढ़ाबा, रेस्टोरेंट से लेकर बच्चों के खेलने तक की सुविधा दी जाएगी.

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय इस तरफ अपनी पहल कर चुका है. सड़क से लंबी दूरी तय करने वाले लोगों को अब कई सुविधाएं मिलने लगेगी. अभी लंबी दूरी तय करने वालों को काफी समस्याएं आती हैं. शहरी इलाकों से दूर होते ही कोई आराम करने या खान-पान की बेहतर सुविधा वाली जगह नहीं होती है. जिसे देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है.

बिहार में नेशनल हाईवे के किनारे हर 40 से 60 किलोमीटर की दूरी पर अब एक नैनो मार्केट होगा. यह मार्केट टोल प्लाजा से कम से एक किलोमीटर की दूरी पर होगा जिससे किसी तरह की जाम की समस्या नहीं आएगी. धार्मिक, ऐतिहासिक व पर्यटकीय स्थलों के आस-पास की जगह को इसके लिए ज्यादा तवज्जो दी जाएगी.

बिहार में अभी जो भी नए हाइवे बनेंगे उसमें इन मार्केट को अनिवार्य रूप से लागू किया जाएगा. एनएच के लिए जमीन अधिग्रहण के साथ ही मिनी मार्केट के लिए भी जमीन अधिग्रहण की जाएगी. वहीं जो पहले से एनएच बने हुए हैं, उन सड़कों पर भी मिनी मार्केट बनाने की कवायद शुरू की जाएगी.एनएच किनारे बसने वाली इस यात्री सुविधाओं में रेस्टोरेंट अनिवार्य रूप से होगा.

यात्रियों को अब शौचालय की समस्या का भी सामना लंबी दूरी तय करने के दौरान नहीं करना होगा. अब एनएच किनारे सुलभ शौचालय भी बनाए जाएंगे. साथ ही दुकानें, पेयजल, कार व बस पार्किंग की सुविधा, प्राथमिक उपचार, ढ़ाबा, गाड़ी रिपेयर वर्कशॉप, कार वासिंग, एटीएम, ओपेन जिम, अस्पताल, एम्बुलेंस, फोन व विलेज हाट की अनुमति भी दी जा सकेगी.

By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें