1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. monsoon may enter bihar in next 24 hours blue alert in eastern districts of the state rain will occur in many areas

Weather Alert in Bihar: बिहार में अगले 24 घंटे में प्रवेश कर सकता है मॉनसून, सूबे के पूर्वी जिलों में ब्लू अलर्ट, कई इलाकों में होगी बारिश

By Kaushal Kishor
Updated Date
मॉनसून को लेकर मौसम विभाग की ओर से जारी मानचित्र का भाग
मॉनसून को लेकर मौसम विभाग की ओर से जारी मानचित्र का भाग
सोशल मीडिया

पटना : अगले 24 घंटे में बिहार में मॉनसून के प्रवेश करने की संभावना जतायी जा रही है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार दक्षिणी ओड़िशा से लेकर उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तक ट्रफ लाइन गुजर रही है. दक्षिणी ओड़िशा और छत्तीसगढ़ के इलाकों में लो प्रेशर एरिया बना हुआ है. इस कारण अगले 24 घंटे में बदलाव संभव है.

ट्रफ लाइन के ऊपर शिफ्ट होने पर बिहार और झारखंड में कई जगह प्री मॉनसून बारिश के रूप में हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले 24 घंटे में पूर्वी बिहार और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के आसार है. मौसम विज्ञान विभाग ने बिहार के कई जिलों के लिए ब्लू अलर्ट भी जारी कर दिया है.

उत्तर-पूर्व बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया में 12 जून से लेकर 15 जून तक के लिए, दक्षिण-पूर्व बिहार के कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई में भी 12 जून से लेकर 14 जून तक के लिए और दक्षिण-मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय में 12 जून के लिए मौसम विभाग ने ब्लू अलर्ट जारी किया है. इस दौरान जिले के कई इलाकों में गरज के साथ बारिश के आसार हैं.

दक्षिण-मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा में 13-14-16 जून को गरज के साथ कुछ इलाकों में और 15 जून को एक या दो स्थानों पर बारिश की संभावना है. वहीं, दक्षिण-पूर्व बिहार के कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई में 15-16 जून को कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश की संभावना जतायी गयी है.

उत्तर-मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर में 15-16 जून को कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश की संभावना है. उत्तर-पूर्व बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, दक्षिण-पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, जहानाबाद और अरवल में 16 जून को कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है.

उत्तर-पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सिवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज में 12 जून से 16 जून तक जिले के एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश के आसार हैं. वहीं, उत्तर-मध्य बिहार के सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर में 12 जून से लेकर 14 जून तक जिले के एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बारिश की संभावना है.

दक्षिण-पश्चिम बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, जहानाबाद और अरवल जिले में 12 जून से 15 जून तक एक या दो स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग द्वारा बताया गया है. मौसम विभाग ने बिहार के जिलों में एक या दो स्थानों पर आंधी तूफान के साथ वज्रपात की भी आशंका जतायी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें