16.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाऑनलाइन बताया जा रहा खुदा की इबादत का तरीका, मोबाइल एप रोजा रखने और नमाज पढ़ने का देते हैं...

ऑनलाइन बताया जा रहा खुदा की इबादत का तरीका, मोबाइल एप रोजा रखने और नमाज पढ़ने का देते हैं टास्क

इबादत में मददगार इन मोबाइल एप की तरफ युवा आकर्षित हो रहे हैं. ये एप रमजान में रोजे रखने और पांच वक्त की नमाज पढ़ने का टास्क भी देते हैं, जिसे फॉलो कर इबादत किया जा सकता है.

पटना. बदलते समय के साथ अब इबादत का तरीका भी ऑनलाइन बताया जा रहा है. इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर कई मोबाइल एप मौजूद हैं जो रोजे, नमाज, तरावीह के तरीके बता रहे हैं. यहां विभिन्न मौके पर पढ़ी जाने वाली दुआओं की जानकारी उपलब्ध हैं, जिसे देख कर पढ़ा जा सकता है. नमाज का समय भी यहां बताया जा रहा है. इन एप पर अलग-अलग नमाज के समय पर अजान की आवाज भी सुनी जा सकती है. यहां आने वाले विभिन्न इस्लामिक त्योहार और महत्वपूर्ण तिथियों को बताने वाला कैलेंडर भी मौजूद है. इतना ही नहीं हिजरी संवत या इस्लामिक कैलेंडर भी यहां उपलब्ध है.

मोबाइल एप रोजा रखने और नमाज पढ़ने का देते हैं टास्क

इन मोबाइल एप पर रोजेदारों को ध्यान में रख कर उनकी इबादत में सहायता करने वाली सभी जानकारी एक जगह उपलब्ध है. यहां एक नजर में आसानी से देखा जा सकता है कि आज रमजान का कौन सा रोजा चल रहा है. सहरी और इफ्तार का समय यहां देखा जा सकता है. अब मोबाइल एप पर कुरान शरीफ पढ़ी जा सकती है. कुरान शरीफ को पढ़ने के साथ ही यहां सुना भी जा सकता है.

मोबाइल एप की तरफ युवा हो रहे आकर्षित

इबादत में मददगार इन मोबाइल एप की तरफ युवा आकर्षित हो रहे हैं. ये एप रमजान में रोजे रखने और पांच वक्त की नमाज पढ़ने का टास्क भी देते हैं, जिसे फॉलो कर इबादत किया जा सकता है. रमजान थीम पर मोबाइल गेम भी है. इसमें एक प्लेयर फैमिली को रोजे रखने और नमाज पढ़ने के मायने बताता है. गेम में दो मोड होते हैं, पहला रमजान और दूसरा ईद मोड.

डिजिटल तसबीह भी आ चुकी है मोबाइल पर

इबादत के दौरान तसबीह का इस्तेमाल होता है. यह एक प्रकार की मोतियों की माला होती है. खुदा का नाम लेने में संख्या इससे गिनी जाती है. अब अगर यह पास में नहीं हो तो डिजिटल तकनीक इस कमी को भी पूरा कर रही है. अब मोबाइल एप की डिजिटल स्क्रीन पर डिजिटल तसबीह ऑनलाइन उपलब्ध है. इसे अकीदतमंद खुदा का नाम लेने के साथ बार-बार इसका बटन प्रेश करते हैं. डिजिटल स्क्रीन पर संख्या की गिनती होती रहती है.

Also Read: ‘एक ही नारा एक ही नाम, जयश्री राम जयश्री राम..’ पर थिरके पटना के युवा, झांकी देखने के लिए उमड़ी भक्तों की भीड़
रमजान और ईद के कार्ड भी हैं मौजूद

विभिन्न मोबाइल एप पर रमजान और ईद की मुबारकबाद देने वाले विभिन्न तरह के ग्रीटिंग कार्ड भी उपलब्ध हैं जिसे दोस्तों और रिश्तेदारों को भेजा जा सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें