1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. lockdown in bihar news e pass bihar online apply process in hindi rtps online bihar application status and bihar lockdown travel e pass news skt

बिहार में लॉकडाउन के दौरान कैसे बनेगा वाहन का E- PASS, आसान तरीके से जानिए यात्रा अनुमति की पूरी प्रक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सरकारी वेबसाइट
सरकारी वेबसाइट
Google

बिहार में कोरोना के दूसरे लहर में संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने सूबे में लागू लॉकडाउन को फिर एक बार जारी रखा है. सोमवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पूरे प्रदेश में 7 दिनों के लिए लॉकडाउन विस्तार की घोषणा की. जिसके बाद आगामी 1 जून तक बिहार में लॉकडाउन लागू रहेगा और इसके सारे नियमों को सख्ती से पालन कराएग जाएंगे. इस दौरान सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. हालांकि कई कामों में लगे गाड़ियों को सशर्त परिचालन की अनुमति भी है. आम लोगों को यात्रा करने के लिए ई-पास(E-Pass) का साथ होना जरुरी है. अनुमति के बिना यात्रा करने पर कार्रवाई की जाएगी और जुर्माना वसूला जाएगा.

निजी वाहन के लिए ऑनलाइन बनेगा पास

लॉकडाउन के दौरान अगर आपको किसी जरुरी काम के लिए यात्रा करने की जरुरत हो तो जिला प्रशासन से इसकी अनुमति लेनी होगी. अपने निजी वाहन के लिए पहले की तरह इस लॉकडाउन विस्तार में भी उन्हें ई -पास लेना आवश्यक होगा. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आप serviceonline.bihar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर अपने निजी वाहन के लिए ई - पास प्राप्त कर सकते हैं.

गाड़ी की जांच
गाड़ी की जांच
प्रभात खबर

ऐसे करें आवेदन 

Step-1) सरकार के वेबसाइट serviceonline.bihar.gov.in के लिंक पर क्लिक करें.

Step-2) बाएं साइड में “COVID-19 आपदा के लिए ई-पास का निर्गमन” लिंक को खोजें और उसपर क्लिक करें.

Step-3) लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदन पत्र खुल जायेगा. जिसमें सभी आवश्यक सुचना (*) को भरें और “Submit” बटन पर क्लिक करें.

Step-4) आप अपने आवेदन पत्र का पूर्वावलोकन(Preview) देख सकेंगे. संतुष्ट होने के बाद (Attach Annexure) पर क्लिक करें.

Step-5) (Attach Annexure) पर क्लिक करने के बाद “Attach Enclosures” Form खुल जायेगा. सभी अनिवार्य (*) अनुलग्नक जोडें और (Submit) बटन पर क्लिक करें.

Step-6) आप अपने आवेदन पत्र का पूर्वावलोकन (Preview) देखेंगे. संतुष्ट होने के बाद (Submit) बटन पर क्लिक करें.

Step-7) (Submit) बटन पर क्लिक करने के बाद Acknowledgement मिलेगा.

Step-8) आप अपने आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं. दाईं ओर,''नागरिक अनुभाग'' के अंदर आवेदन की स्थिति देख सकेंगे. यहां से स्क्रीनशॉट ले लें.

मोबाइल नंबर और ई मेल से मिलेगी सूचना  

नोट: आवेदन करने के बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर एवं Email-ID पर SMS और Email के माध्यम से सूचना मिलेगी.

E-Pass कैसे प्राप्त करें?

- सक्षम अधिकारी के द्वारा e-Pass जारी होने के बाद आपको SMS एवं Email के माध्यम सेजानकारी दे दी जाएगी.

- आप SMS के माध्यम से भेजे गए डाउनलोड लिंक से आवेदन क्रमांक संख्या देकर अपना e-Pass डाउनलोड कर सकते हैं. ई मेल में e-Pass संलग्न रहेगा.

- तकनीकी सहायता के लिए आप serviceonline.bihar@gov.in पर Email कर मदद ले सकते हैं.

बिहार से बाहर अन्य राज्यों के लिए...

बिहार से दूसरे राज्य जाने के लिए पहले सामान्य तरीके से e-Pass बनवाना होगा. उसके बाद पोर्टल पर उपलब्ध प्रमाणित कागजात के साथ जिला नियंत्रण कक्ष जाना होगा. यहां डॉक्टर से जांच कराने के बाद उनका फाइनल ई-पास जारी होगा.बता दें कि सरकारी आदेश के तहत चार चक्का गाड़ी में ड्राइवर के अलावे अधिकतम दो लोगों को यात्रा करने की अनुमति है. बिहार में लॉकडाउन के दौरान वाहन का E- PASS बनाने तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें