22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar Teacher Bharti: प्रथम चरण से हर श्रेणी में अधिक दावेदार, जानें कहां कितने हैं दावेदार…

Bihar Teacher Bharti Second Phase प्रथम चरण की तुलना में दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में हर श्रेणी के रिक्तियों के लिए आवेदकों की संख्या अधिक है.

दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में प्राथमिक शिक्षकों की श्रेणी में रिक्ति से 11 गुना, मध्य में 12 गुना, माध्यमिक में 8.6 गुना और उच्च माध्यमिक शिक्षक श्रेणी में रिक्ति से दो गुना आवेदन आये हैं. इस प्रकार हर सीट के लिए मध्य विद्यालय के लिए सबसे अधिक दावेदार और उच्च माध्यमिक के लिए सबसे कम दावेदार हैं. संख्या की दृष्टि से सबसे अधिक 386900 आवेदन मध्य विद्यालय के लिए और सबसे कम 107264 आवेदन प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक नियुक्ति के लिए आये हैं. नियुक्ति के दूसरे चरण में 636756 अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण करवाया है, जिनके द्वारा प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक श्रेणियों में कुल 732478 आवेदन सब्मिट किया गया है. इनमें से कई अभ्यर्थियों ने जो वांछित योग्यता रखते थे, एक से अधिक श्रेणियों में भी आवेदन किया है. आवेदन तीन विभागों के द्वारा निकाले गये कुल 1.22 लाख रिक्तियों के लिए लिये गये हैं.

प्रश्नपत्र वाले बक्से विशेष लिफाफे से होंगे सील

प्रश्नपत्र को सीलबंद बक्से में ले जाया जायेगा और सील से छेड़छाड़ नहीं कर सकें इसलिए प्लास्टिक के बक्से को ताले से सील करने के बाद उस पर आयोग द्वारा उपलब्ध करवाये गये एक विशेष जैकेटनुमा लिफाफा भी लगा कर सील किया जायेगा. इसे बिना फाड़े ताले को खोलना संभव नहीं होगा. यह सील बॉक्स परीक्षा कक्ष में ही खुलेगा. वहां से सीलबंद लिफाफे अलगअलग परीक्षा कक्ष में पहुंचाये जायेंगे, जहां परीक्षार्थियों के सामने सील खुलेगी. परीक्षा के बाद परीक्षार्थियों की ओएमआर शीट सीलबंद भी की जायेंगी. यदि किसी परीक्षार्थी की ओएमआर शीट नहीं मिलेगी, तो माना जायेगा कि उसने खुद ही इसे वीक्षक को नहीं दिया और लेकर चले गये. इसे कदाचार माना जायेगा और कार्रवाई होगी. वहीं, फेसिअल रिकॉग्निशन के साथ परीक्षार्थियों के अंगूठे की छाप और आइरिस स्कैन को भी बायोमेट्रिक के रूप में लिया जायेगा. परीक्षा के रिजल्ट प्रकाशन के बाद डोसियर की हार्ड कॉपी के साथ सॉफ्ट कॉपी भी भेजी जायेगी. इसमें बायोमेट्रिक भी दर्ज होगी, जिसके कारण किसी के परीक्षा में सफल होने और किसी और के उसकी जगह नौकरी करने की स्थिति में वह पकड़ में आ जायेगा

Also Read: पकड़ौआ विवाह: बंदूक की नोक पर बिहार में हुआ BPSC शिक्षक का विवाह, पढ़िए पूरी कहानी
प्रथम चरण से हर श्रेणी में अधिक दावेदार, बढ़ी प्रतियोगिता

प्रथम चरण की तुलना में दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में हर श्रेणी के रिक्तियों के लिए आवेदकों की संख्या अधिक है. प्रथम चरण की शिक्षक नियुक्ति में 8,63,081 आवेदकों ने तीन श्रेणियों के शिक्षक नियुक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन और 810400 ने आवेदन किया था. इनमें प्राथमिक शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए रिक्तियों का 9.36 गुना, माध्यमिक शिक्षक के लिए 1.87 गुना तो उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के लिए महज 68% था. प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक तीनों श्रेणियों को मिला कर 170461 रिक्तियां थी जिनमें से 1.20 लाख ही भरा जा सका और खाली 50263 रिक्तियों को दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में जोड़ दिया गया है. इससे रिक्तियों की संख्या 70 हजार से बढ़ कर 1.20 लाख और पिछड़ा वर्ग अतिपिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग और एससी/एसटी कल्याण विभाग की रिक्तियों को शामिल करने पर 1.22 लाख पर पहुंच गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें