1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. job in bihar rojgar mela in bihar as more than 70 company to give job news today skt

रोजगार मेला: 70 से अधिक कंपनियां आएंगी बिहार, युवाओं के लिए जिला स्तर पर लगेगा जॉब कैंप

बिहार में युवाओं को रोजगार का बड़ा अवसर अक्टूबर में मिलने वाला है. 70 से अधिक कंपनियां रोजगार मेले में युवाओं को रोजगार देगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
70 से अधिक कंपनियां आएंगी बिहार
70 से अधिक कंपनियां आएंगी बिहार
Twitter

कोरोना संक्रमण कम होने के बाद अब बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए जिलों में अगले माह रोजगार मेला का आयोजन होगा. यह मेला ऑफलाइन होगा, जिसमें 70 से अधिक कंपनियां आयेंगी.

श्रम संसाधन विभाग ने जारी किया दिशा-निर्देश

श्रम संसाधन विभाग ने इस संबंध में राज्य के सभी विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किया है. इसके बाद जिला व प्रमंडल स्तर पर रोजगार मेला लगाने के लिए गंभीरता से मंथन हो रहा है, ताकि जिला स्तर पर जॉब कैंप लगा कर अधिक- से- अधिक युवाओं को रोजगार दिया जा सके. कोराेना काल में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए ऑनलाइन कैंप लगाया गया, लेकिन इसका बहुत फायदा बेरोजगारों को नहीं मिला.

कोरोना के कारण नहीं लग पाया था रोजगार मेला

कोरोना के कारण पिछले वर्ष से ही नियोजन सह रोजगार मेला का आयोजन नहीं हो पा रहा है. इस कारण श्रम संसाधन विभाग ऑनलाइन जॉब कैंप का आयोजन कर रहा था, लेकिन इस माध्यम से अधिक बेरोजगारों को रोजगार देने में परेशानी हो रही थी. चुनिंदा कंपनियों के साथ विभाग व बेरोजगारों के बीच समन्वय बना कर ऑनलाइन कम लोगों को रोजगार मिल रहा है, लेकिन कोरोना के तय नियमों के कारण विभाग चाह कर भी कुछ नहीं कर पा रहा था. अब कोरोना के मामले घटते जा रहे हैं. ऐसे में विभाग ने ऑफलाइन रोजगार मेला का आयोजन करने का मन बना लिया है.

एक-दो जिलों में की गयी है इसकी शुरुआत

विभाग के अनुसार एक दिवसीय जॉब कैंप का आयोजन शुरू किया जा रहा है. एक-दो जिलों में इसकी शुरुआत हो भी गयी है. पंचायत चुनाव के कारण कुछ परेशानियां आ रही हैं, लेकिन जल्द ही सभी जिलों में धीरे-धीरे रोजगार मेले का आयोजन ऑफलाइन किया जायेगा. जॉब कैंप का आयोजन जिला प्रशासन की अनुमति व कोरोना के गाइडलाइन का पालन करते हुए किया जायेगा .

ऑनलाइन जॉब कैंप में15 सौ से अधिक लोगों को मिला रोजगार

ऑनलाइन जॉब कैंप में मौजूदा वित्तीय वर्ष में 15 सौ लोगों को रोजगार दिया गया है. अगर यह ऑफलाइन आयोजन होता, तो इससे कई गुना अधिक लोगों को रोजगार मिलता. एक वित्तीय वर्ष में विभाग 25 हजार से अधिक लोगों को रोजगार देने में सफल हो जाता है. अधिक -से- अधिक लोगों को रोजगार मिल सके इसलिए विभाग ऑनलाइन के बदले ऑफलाइन रोजगार मेला लगाने की तैयारी कर रहा है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें