1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. jee main from today wear light colored clothes and go for the exam keep these things in mind asj

थोड़ी देर में शुरू होगी जेइइ मेन की परीक्षा, हल्के रंग के कपड़े पहन कर जाएं, इन बातों का रखें ध्यान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
JEE Main परीक्षा
JEE Main परीक्षा
Prabhat Khabar Digital

पटना. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जेइइ मेन तीसरे चरण (अप्रैल) की परीक्षा 20 जुलाई से शुरू हो रही है. अलग-अलग शिफ्ट्स में जेइइ मेन के पहले सत्र की परीक्षा 27 जुलाई तक 334 शहरों के 828 परीक्षा केंद्रों में ली जायेगी. परीक्षा 20, 22, 25 और 27 जुलाई को होगी.

अप्रैल सत्र में शामिल होने के लिए 709519 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किया है. जेइइ मेन पेपर दो स्लॉट में, सुबह नौ से 12 बजे और दोपहर तीन से शाम छह बजे के बीच होगा. स्टूडेंट्स को सेंटर पर दो घंटे पहले पहुंचने का निर्देश दिया गया है.

फर्स्ट शिफ्ट में परीक्षार्थियों की इंट्री 8:30 बजे तक ही होगी. वहीं, सेकेंड शिफ्ट में 2:30 बजे तक इंट्री होगी. बिहार के सात शहरों पटना, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, आरा व दरभंगा में परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं.

सिर पर टोपी या दुपट्टे से सिर ढकना मना है

एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो आइडी लेकर जाना होगा. एडमिट कार्ड पर सेल्फ डिक्लेरेशन अंडरटेकिंग भरनी होगी. उस पर फोटो चिपकाना और अंगूठे का निशान लगाना होगा. परीक्षा के दिन मौसम और मौसम को ध्यान में रखते हुए हल्के रंग और आरामदायक कपड़े पहनें. घड़ी पहन कर परीक्षा केंद्र पर जाना मना है.

परीक्षा में धातु की वस्तुओं को सख्ती से प्रतिबंधित किया गया है. इसलिए, परीक्षार्थी आभूषण या अन्य कोई गैजेट न पहनें. परीक्षा के दौरान धूप का चश्मा या काले चश्मे पहनने की अनुमति नहीं दी जायेगी. मोटे तलवों वाले जूते और बड़े बटन वाले कपड़ों की अनुमति नहीं है. सेंटर पर मास्क, दस्ताने पहन कर जाना होगा साथ में एक पारदर्शी बोतल में पानी लाना होगा.

पारदर्शी बॉलपॉइंट पेन लाएं. परीक्षार्थी को सिर पर टोपी या दुपट्टे से सिर नहीं ढ़कना है. एनटीए ने कहा है कि यदि आप धार्मिक कारणों से कुछ पहनते हैं तो, गेट बंद करने के समय से डेढ़ घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच तक अधिकारियों को सूचित करें.

अंडरटेकिंग लेकर जाना होगा सेंटर पर

परीक्षार्थियों को जेइइ मेन के एडमिट कार्ड पर सेल्फ डिक्लेरेशन अंडरटेकिंग भरना होगा. परीक्षार्थियों को बताना होगा कि पिछले 14 दिनों में खांसी, बुखार, सांस फूलना, गले में खराश या नाक बहना, शरीर में दर्द, फ्लू जैसे लक्षण नहीं हैं. अगर इनमें से कोई एक भी लक्षण है तो, उसे बताना होगा.

परीक्षार्थियों को यह बताना होगा कि क्या वे पिछले 14 दिनों में कोई कोविड-19 रोगी के निकट संपर्क में आये हैं या नहीं ? उन्हें यह बताना होगा कि क्या उन्होंने अपनी जेइइ मेन से पहले पिछले 14 दिनों में एक अलग शहर की यात्रा की है या नहीं ? परीक्षार्थियों को सेल्फ डिक्लेरेशन अंडरटेकिंग पर अपने हाल के यात्रा के बारे में और स्वास्थ्य की स्थिति का उल्लेख करना होगा.

इसके साथ सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म में परीक्षार्थियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश और कोविड-19 के संबंध में बचाव की जानकारी है. परीक्षा के दिन स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड के साथ-साथ अंडरटेकिंग फॉर्म और वैध आइडी प्रूफ ले जाना होगा. परीक्षार्थियों को एक मास्क और हाथ के दस्ताने पहनना होगा. उन्हें सरल, पारदर्शी बॉलपाइंट पेन, पर्सनल हैंड सैनिटाइजर और पारदर्शी बोतलों में पानी ले जाने की अनुमति होगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें