1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. irctc news bihar pm modi to start three big project of railways in bihar people of north bihar will get relief from 90 years of trouble as indian railways work on kosi mahasetu railway bridge skt

पीएम मोदी बिहार को देंगे रेलवे से जुड़ी तीन बड़ी सौगात, 90 वर्षों की परेशानी से उत्तर बिहार के लोगों को मिलेगा छुटकारा...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पीएम मोदी
पीएम मोदी
twitter

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 सितंबर को सूबे के लोगों को रेलवे से जुड़ी तीन बड़ी सौगात देंगे. इन तीनों योजनाओं का लाभ सूबे के लाखों लोगों को मिलेगा. इनमें हाजीपुर-वैशाली नयी रेलवे लाइन के साथ ही कोसी महासेतु सह निर्मली-सरायगढ़ रेलवे लाइन और इस्लामपुर-नटेसर रेलखंड पर परिचालन का शुभारंभ शामिल है.

हाजीपुर-वैशाली नयी रेलवे लाइन

हाजीपुर से वैशाली आने-जाने वाले लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ती है. इन लोगों को निजी वाहन या फिर बड़ी मशक्कत के बाद पब्लिक ट्रांसपोर्ट की गाड़ियां मिलती हैं. पूर्व मध्य रेल की ओर से हाजीपुर-वैशाली-सुगौली नयी रेलवे लाइन योजना है, जिस पर हाजीपुर से वैशाली तक रेलवे लाइन के साथ-साथ पांच रेलवे स्टेशन भी बन कर तैयार हैं. इस रेलवे लाइन के चालू होने के बाद वैशाली-हाजीपुर आने-जाने वाले लोगों को काफी सहूलियत हो जायेगी.

कोसी महासेतु सह निर्मली-सरायगढ़ रेलवे लाइन

पिछले 90 वर्षों से उत्तर बिहार के निर्मली-सरायगढ़ के बीच आने-जाने वाले लोगों को 300 किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ रहा था. लेकिन, पूर्व मध्य रेल की ओर से 516 करोड़ की लागत से कोसी महासेतु रेल पुल के साथ 22 किलोमीटर निर्मली-सरायगढ़ नयी रेलवे लाइन तैयार की गयी है. इस नयी रेलवे लाइन पर ट्रेन का सफल परिचालन भी करा लिया गया है. अब प्रधानमंत्री के उद्घाटन के बाद नियमित रूप से ट्रेनें चलने लगेंगी, जिससे बड़ी संख्या में उत्तर बिहार के लोगों को लाभ मिलेगा.

इस्लामपुर-नटेसर रेलखंड पर चलने लगेंगी ट्रेनें

पूर्व मध्य रेल के दानापुर रेलमंडल क्षेत्र के इस्लामपुर-तिलैया नयी रेल लाइन की योजना है. इस योजना के तहत इस्लामपुर-नटेसर के बीच रेलवे लाइन के साथ-साथ विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया गया. रेलवे लाइन बनने के बाद ट्रेन का सफल परिचालन भी किया गया. लेकिन, उद्घाटन के इंतजार में ट्रेनों का परिचालन रुका था. अब 18 सितंबर को उद्घाटन के बाद ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जायेगा.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें